लीबिया में रिहा भारतीयों की जल्द होगी भारत वापसी

विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को लीबिया न जाने के लिए परामर्श जारी किया

नई दिल्ली । भारत ने लीबिया में अपहरण किए गए 7 भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के लिए सरकार और स्थानीय जनजातीय नेताओं का धन्यवाद दिया है। इन सभी भारतीयों की रविवार शाम सुरक्षित वापसी संभव हुई थी। अब इन्हें जल्द भारत भेजने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार 14 सितंबर को अपहरण किए गए 7 भारतीयों की 11 अक्टूबर को सुरक्षित वापसी संभव हो पाई। लीबिया मामलों को देख रहे हैं ट्यूनीशिया के भारतीय दूतावास के प्रमुख पुनीत रॉय ने सभी सातों भारतीयों से बातचीत की है। इन्हें अपहरणकर्ताओं ने इनके नियोक्ताओं को बातचीत के बाद सौंप दिया।मंत्रालय के अनुसार सभी भारतीय पूरी तरह से सुरक्षित है और कंपनी कार्यालय में रह रहे हैं। उन्हें जल्द ही भारत वापस भेजे जाने के सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने लीबिया सरकार और स्थानीय जनजातीय नेताओं का सभी भारतीयों की सुरक्षित वापसी में सहयोग देने के लिए उनका धन्यवाद दिया है। ट्यूनीशिया में भारतीय राजदूत लीबिया में वाणिज्य दूतावास के अधिकारी लीबिया सरकार, स्थानीय नेताओं और इन भारतीयों के नियोक्ताओं साथ लगातार संपर्क बनाए हुए थे। विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर सभी भारतीयों को लीबिया के हालात देखते हुए वहां न जाने के लिए परामर्श जारी किया है।

उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश से जुड़े सात भारतीयों का लीबिया में 14 सितंबर को अपहरण हो गया था । यह सभी तेल सप्लाई करने वाली कंपनी में कार्यरत थे। इनका अपहरण त्रिपोली में एयरपोर्ट से भारत के लिए विमान पकड़ने से पहले रास्ते में किया गया था।

भारत सरकार ने 2015 में परामर्श जारी कर भारतीयों से लीबिया की यात्रा नहीं करने को कहा था। इसके अलावा 2016 में भारत सरकार ने लीबिया यात्रा पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। वहां पर सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया था और यह अभी भी जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: