Thursday, February 22, 2024
HomeBreaking Newsबोकारोः सेल के कामगारों को ₹21000 मिलेगा बोनस

बोकारोः सेल के कामगारों को ₹21000 मिलेगा बोनस

9 अक्टूबर को बैंक खाते में जाएगी राशि
9 अक्टूबर को बैंक खाते में जाएगी राशि

वेज रिवीजन के लिए एनजेसीएस की बैठक 20 से 30 अक्टूबर को

बोकारो । सेल के कामगारों को 21000 रुपया बोनस के रूप में मिलेगा । एनजेसीएस की बैठक में मंगलवार को सहमति बनने के बाद एनजेसीएस के सदस्यों ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर कर दिया । बोनस की राशि 9 अक्टूबर को कामगारों के खाते में भेज दी जाएगी ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एनजेसीएस के दो दिवसीय बैठक के प्रथम दिन सोमवार को वेज रिवीजन पर चर्चा हुई लेकिन सहमति नहीं बनी । मंगलवार को बोनस पर चर्चा प्रारंभ हुई प्रारंभ में प्रबंधन ने 17000 का प्रस्ताव दिया, लेकिन एनजेसीएस के सदस्य तैयार नहीं हुए । शाम तक चली बैठक में दोनों पक्षों के बीच कई बार वाद विवाद भी हुआ । अंत में ₹21000 पर सहमति बन गई ।

इसमें बोकारो के निदेशक प्रभारी अमरेंद्र प्रकाश का महत्वपूर्ण योगदान रहा । सेल के इतिहास में यह पहला अवसर है जब छोटी इकाई से लेकर बड़ी इकाई एवं खदान तथा अनुषांगिक इकाई में एक समान बोनस के रूप में ₹21000 का भुगतान किया जाएगा । इसके पहले अलग-अलग इकाई में अलग-अलग राशि देने की परंपरा रही है , जो इस बार टूट गई है।

वहीं दूसरी ओर एटीपी एवं ओ सिटी प्रशिक्षु को बोनस के रूप में ₹19000 का भुगतान किया जाएगा । जानकारी देते हुए क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के महासचिव तथा एनजीएसएस के सदस्य राजेंद्र सिंह ने कहा कि बोनस में सहमति के बाद प्रबंधन ने एनजेसीएस की बैठक अतिथि 20 एवं 21 अक्टूबर को निर्धारित की है , जिसमें वेज रिवीजन पर सहमति बन जाने की उम्मीद है ।

उन्होंने कहा कि आंदोलन के दौरान कर्मचारियों का निलंबन एवं बोकारो कथा भिलाई से 3 कर्मचारियों का स्थानांतरण भद्रावती किए जाने कि मामला पर भी चर्चा हुई तथा एक स्वर में स्थानांतरण रद्द करने की मांग की गई । प्रबंधन ने फिलहाल इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है । अगली बैठक में भी इस मामले को रखा जाएगा ।

समझौता पत्र में इंटक के संजय कुमार वीरेंद्र चौबे,  एचएमएस के संजय बाउटकर,  राजेंद्र सिंह,  बीएमएस के संजय कुमार डीके पांडे एवं सीटू के नेताओं ने ने हस्ताक्षर किया । मिली जानकारी के अनुसार आयकर बचाने के लिए जो कामगार एक साथ ₹21000 नहीं ले सकते हैं तो उन्हें 5000 कूपन तथा ₹16000 उनके खाते में भेजा जाएगा । लेकिन इसके लिए आवेदन करने का अंतिम तिथि 8 अक्टूबर निर्धारित की गई है । 8 अक्टूबर तक अगर लिखित रूप से सहमति नहीं देते हैं तो पूरी राशि उनके खाते में भेज दी जाएगी ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments