Saturday 27th \2024f July 2024 03:59:09 PM
HomeBlogसुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल का शुभारंभ

सुपर स्पेशियलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल का शुभारंभ

लखनऊ । नवरात्रि के सीजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को एक नए कैंसर हॉस्पिटल की सौगात दी है। लखनऊ में स्थापित यह आधुनिक कैंसर संस्थान मुम्बई के प्रसिद्ध टाटा मेमोरियल सेंटर की तर्ज पर टाटा ट्रस्ट के सहयोग से स्थापित है।

मंगलवार को रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीजी सिटी, सुल्तानपुर रोड पर स्थापित इस नवीन कैंसर इंस्टीट्यूट के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी एवं अन्त रोगी सेवाओं का शुभारंभ किया, साथ ही ओ.पी.डी. ब्लॉक की भी शुरूआत की। इसके अलावा इसके आवासीय परिसर का शिलान्यास भी किया गया। रक्षामंत्री और मुख्यमंत्री ने लखनऊ वासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाने वाले दो फ्लाईओवर का तोहफे भी दिए। 133 करोड़ की लागत से 1528 मीटर लम्बे हुसैनगंज चैराहा-बासमंडी चैराहा-नाका हिन्डोला चैराहा डी.ए.वी. कॉलेज के मध्य तीन लेन फ्लाईओवर और 64.47 करोड़ रुपये की लागत से 908 मीटर लंबे हैदरगंज तिराहा से मीना बेकरी से पूर्व तक निर्मित दो लेन नवलोकर्पित फ्लाईओवर राजधानी लखनऊ की ट्रैफिक जाम की समस्या के लिए बड़ा हल सिद्ध होगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड काल का सबसे बड़ा सबक चिकित्सकीय सुविधाओं की बेहतरी की जरूरत है। टाटा ट्रस्ट के सहयोग के लखनऊ में स्थापित यह कैंसर संस्थान पूरे उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी सुविधा देने वाला होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, “अभी शुरूआत में कैंसर हॉस्पिटल की क्षमता 54 बेड की है, इसे शीघ्र ही 750 की क्षमता में उच्चीकृत कर दिया जाएगा। अगले चरण में 1250 बेड की क्षमता तक ले जाने का लक्ष्य है। इससे पहले काशी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से एक कैंसर हॉस्पिटल की शुरूआत हो चुकी है।”

बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प दोहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “आयुष्मान योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना जैसे प्रयासों ने उच्च गुणवत्तापरक मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने के संकल्प को सिद्ध करने में सहायता दी है। यह क्रम सतत जारी रहेगा।”

दो नए फ्लाईओवर को लखनऊवासियों के लिए त्योहारी तोहफा बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, “लखनऊ राजधानी है। इसे इसके गौरव के अनुरुप सुसज्जित शहर का स्वरूप देने के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। दोनों आरओबी लखनऊ की करीब 20 लाख आबादी के लिए बड़ी सुविधा देने वाला सिद्ध होगा।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न इस लोकार्पण-शिलान्यास कार्यक्रम में दिल्ली से प्रतिभाग कर रहे थे। लखनऊ के सांसद के तौर पर नवलोकर्पित कैंसर इंस्टिट्यूट और दो नए उपरिगामी सेतुओं के लिए लखनऊ सहित पूरे प्रदेश को बधाई देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा की, “लखनऊ को मेट्रोपोलिटन शहर के रूप में विकसित किये जाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्च र विकास की बड़ी आवश्यकता है। पिछले तीन वर्षों में जिस तरह कई नए फ्लाईओवर तैयार हुए हैं, उनसे शहर के विकास को तेजी मिली है।”

राजनाथ सिंह ने लखनऊ स्मार्ट सिटी से सम्बंधित परियोजनाओं को प्राथमिकता के साथ किये जाने पर प्रसन्नता जाहिर की। साथ ही भरोसा दिया कि केंद्र सरकार के स्तर से आवश्यक मदद मुहैया कराने के लिए उनकी ओर से प्रयासों में कोई कमी नहीं होगी।

कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से जुड़े प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के मंत्री और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राज्य में संचालित सेतु व सड़क परियोजनाओं को समय से और गुणवत्ता के साथ पूरा किये जाने के लिए सभी को भरोसा दिलाया। इस अवसर पर क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया और नवलोकर्पित कैंसर हॉस्पिटल के बीच एक एमओयू भी हस्ताक्षरित हुआ। मुख्यमंत्री आवास पर वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्थानीय जनप्रतिनिधि, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments