Wednesday, February 28, 2024
HomeBreaking Newsभाजपा की दूसरी लिस्ट में 11 राजपूत और सात यादव उम्मीदवार

भाजपा की दूसरी लिस्ट में 11 राजपूत और सात यादव उम्मीदवार

उज्ज्वल दुनिया/पटना । भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारो की सूची जारी की है । भाजपा ने राजपूत उम्मीदवारों के लिए जबदस्त दरियादिली दिखायी है । पार्टी ने 11टिकट राजपूत जाति के दावेदारों को दे दिया है । दिलचस्प बात ये भी है कि बीजेपी ने ब्राह्मणों और भूमिहारों से ज्यादा यादवों को तवज्जो दिया है ।

46 में 11 राजपूत

दूसरे चरण के मतदान के लिए आज बीजेपी ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की । 46 उम्मीदवारों की इस सूची में 11 राजपूत उम्मीदवार हैं ।  इसमें मधुबन से राणा रंधीर सिंह, मुजफ्फरपुर के बरूराज से अरूण कुमार सिंह, पारू से अशोक कुमार सिंह, गोपालगंज से सुभाष सिंह, बरौली से रामप्रवेश राय, दरौंदा से करनजीत सिंह, तरैया से जनक सिंह, सोनपुर से विनय कुमार सिंह, लालगंज से संजय कुमार सिंह, मोहद्दीनगर से राजेश सिंह और फतुहा से सत्येंद्र सिंह शामिल हैं ।

भूमिहार और ब्राह्मण पर यादव भारी

दूसरे चरण वोटिंग के लिए जारी बीजेपी के 46 उम्मीदवारों की सूची में ब्राह्मणों और भूमिहारों से ज्यादा यादवों को तवज्जों दी गयी है. पार्टी ने 46 में से 7 यादव उम्मीदवार खड़ा किया है. ब्राह्णों की तादाद सिर्फ चार है. दूसरे चरण में बीजेपी के यादव उम्मीदवारों में राघोपुर से सतीश यादव, पिपरा से श्यामबाबू प्रसाद यादव, उजियारपुर से शील कुमार राय, सिवान से ओम प्रकाश यादव, बख्तियारपुर से रणविजय सिंह, मनेर से निखिल आनंद और पटना साहिब से नंद किशोर यादव शामिल हैं.

 ब्राह्मणों का कोटा कम हो गया 

पार्टी ने अमनौर से अपने सीटिंग ब्राह्मण विधायक शत्रुध्न तिवारी का टिकट काटकर कुर्मी जाति से आने वाले कृष्ण कुमार मंटू को टिकट दिया है. बीजेपी ने इस दफे झंझारपुर से नीतीश मिश्रा, गोविंदगंज से सुनील मणि त्रिपाठी, भागलपुर से रोहित पांडे और बैंकुठपुर से मिथलेश तिवारी को टिकट दिया है ।

भूमिहारों को भी खास तवज्जो नहीं

बीजेपी ने अपने सबसे अहम वोट बैंक माने जाने वाले भूमिहारों को भी यादवों से कम टिकट दिया है । पार्टी ने चनपटिया से उमाकांत सिंह, बेगूसराय से कुंदन सिंह, पीरपैंती से शैलेंद्र कुमार, कल्याणपुर से सचिंद्र प्रसाद सिंह और गोरियाकोठी से देवेशकांत सिंह को टिकट दिया है ।
बीजेपी की इस सूची में दो कायस्थों को जगह मिली है । पटना के बाकीपुर से नितिन नवीन और कुम्हरार से अरूण कुमार सिन्हा को टिकट मिला है । पार्टी ने कुल मिलाकर 46 उम्मीदवारों में  22 सवर्णों को टिकट दिया है ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments