Tuesday 16th \2024f April 2024 01:26:55 AM
HomeBreaking Newsअगले पांच सालों में पेट्रोल या डीजल की गाडियाँ भूल जाइए

अगले पांच सालों में पेट्रोल या डीजल की गाडियाँ भूल जाइए

पेट्रोल-डीजल गाड़ियों को भूलकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दें लोग
पेट्रोल-डीजल गाड़ियों को भूलकर इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दें लोग

देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर जवाब देते हुए केन्द्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा कि मुझे ये समझ में नहीं आता कि शहरों में सिर्फ अपने दफ्तर आने-जाने वालों को पेट्रोल और डीजल की कार या बाइक क्यों चाहिए?

इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन गाड़ियों का जमाना 

उन्होंने कहा कि अगले पांच-छः सालों में महानगरों और राज्य की राजधानियों में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों पर हम बैन लगाने की सोंच रहे हैं। सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही पेट्रोल और डीजल की इजाज़त होगी। अगले दो-तीन सालों में इलेक्टक व्हीकल की बिक्री में 200% का इजाफा होने वाला है। गडकरी ने कहा कि भारत हाइड्रोजन गाड़ियों के क्षेत्र में दुनिया को राह दिखाने वाला है। देश-दुनिया की सभी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां हाइड्रोजन व्हीकल से क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पैसा इनवेस्ट कर रही हैं।

टाटा नेक्सन बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार
टाटा नेक्सन बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार

पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से सस्ती और अच्छी इलेक्ट्रिक गाड़ी देंगे 

नीतिन गडकरी ने कहा कि अगले साल से एक लाख से कम रुपये में बाइक और स्कूटर मिलेंगे। एक बार चार्ज होने पर डेढ़ से दो सौ किलोमीटर तक आसानी से दौड़ेंगे।  इससे वाहन मालिकों के पेट्रोल और डीजल के पैसे बचेंगे ।कुल मिलाकर दोपहिया इलेक्टक वाहन पेट्रोल औरडीजल वाहनों से सस्ता पड़ेगा ।

पेट्रोल और डीजल की राजनीति खत्म होगी

उन्होंने यह भी कहा कि टाटा के इलेक्ट्रिक कार किसी भी तरह से विदेशी इलेक्ट्रिक गाड़ियों से कम नहीं है। इसी तरह भारतीय कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में लगातार रिसर्च कर रही हैं। मेरा लक्ष्य है कि मोदीजी के इस कार्यकाल तक पेट्रोल-डीजल पर होने वाली राजनीति ही खत्म कर दूंगा।

2022 के अंत तक हर 50 किलोमीटर पर होगा सुपर चार्जिग स्टेशन
2022 के अंत तक नेशनल हाइवे पर हर 50 किलोमीटर पर होगा सुपर चार्जिग स्टेशन

हाइड्रोजन व्हीकल के बारे में सोचना शुरू करें लोग

नीतिन गडकरी ने कहा कि जब मैंने पहली बार फास्ट टैग की बात की थी तो लोग कहते थे कि ये कैसे होगा ? इसी तरह जब मैं इथेनॉल की बात करता था तो लोग इसे अव्यवहारिक बताते थे, आज पूरी दुनिया इथेनॉल की बात कर रही है। आज मैं दावा करता हूँ कि भारत में बहुत जल्द हाइड्रोजन गाडियाँ बड़े पैमाने पर चलेंगी। टोयोटा की हाइड्रोजन व्हीकल भारत आ चुकी है। बाकी कंपनियों के हाइड्रोजन व्हीकल भी जल्द ही बाजार में आएंगी । इसलिए पेट्रोल का रोना रोने वालों को बहुत निराशा होने वाली है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments