Sunday 19th \2024f May 2024 12:30:52 AM
HomeBlogप्रदूषण निवारण का उत्कृष्ट उदाहरण : ऑक्सीजन पार्क त्रिपुरा

प्रदूषण निवारण का उत्कृष्ट उदाहरण : ऑक्सीजन पार्क त्रिपुरा

 

डॉ. वीके बहुगुणा

(लेखक भारतीय वानिकी अनुसंधान परिषद, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के पूर्व महानिदेशक और चांसलर हैं)

शहरीकरण विकास के आधुनिक सिद्धांत का एक अभिन्न अंग है और भारत इसका अपवाद नहीं है। 1950 में विश्व में केवल 7.6 मिलियन लोग शहरी क्षेत्रों में रहते थे, जो 2014 में बढ़कर 3.9 बिलियन हो गये। 2009 में विश्व में ग्रामीण क्षेत्रों (3.41 बिलियन) की तुलना में अधिक लोग शहरी क्षेत्रों (3.42 बिलियन) में रह रहे थे। भारत में 1951 में हमारी आबादी का केवल 17.3 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में रहता था जो 2011 में 31.2 प्रतिशत हो गया। 2019 में हमारे देश में 47.6 करोड़ लोग शहरी क्षेत्रों में रहते थे और यह संख्या हर साल बढ़ रही है। बढ़ती जनसंख्या और बेरोजगारी के कारण आजीविका और बेहतर शैक्षिक और स्वास्थ्य सुविधाओं की तलाश में लोग धीरे-धीरे ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन कर रहे हैं। इससे शहरी गरीबी अनुपात और पर्यावरण प्रदूषण में भी वृद्धि हो रही है। शहरी निकाय प्रदूषण से निपटने और बेहतर सांस के लिए ऑक्सीजन बनाने के लिए पर्यावरणीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हरित फेफड़े बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में पारिस्थितिक और आर्थिक पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलित करने की आवश्यकता है।

जैसे-जैसे अधिक से अधिक शहरीकरण हो रहा है, पर्यावरण की दृष्टि से खराब हवा, पानी और सीवेज निपटान ऊर्जा की भारी मांग और खपत के साथ मुख्य चुनौतियां हैं। शहरों में लोगों के पलायन से समस्या विकराल होती जा रही है। ऐसी स्थिति जनता के बीच संचारी और गैर-संचारी रोगों जैसे हृदय और अस्थमा की समस्याओं के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे पैदा करती है। नागरिक सुविधाएं बेहद अपर्याप्त और बेतरतीब हैं और साल-दर-साल हम बरसात के मौसम में मुंबई, चेन्नई और दिल्ली जैसे शहरों में बाढ़ देख सकते हैं। अब लोग हरियाली का महत्व समझने लगे हैं। मैसूर शाही परिवार ने ऐतिहासिक रूप से भारत में हरित शहरों की नींव रखी और आज भी हमें मैसूर और बेंगलुरु में विशाल पुराने पेड़ और जल निकाय मिलते हैं। बाद में गांधी नगर, हैदराबाद, जमशेदपुर और दिल्ली हरियाली पैदा करने में अन्य अग्रणी शहर रहे। लेकिन हरियाली के लिए पराली जलाने के समय दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 1000 को पार कर जाता। अब अन्य सभी शहर भी पार्क और उद्यान बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

कैसे छोटा सा राज्य त्रिपुरा ऑक्सीजन पार्क बनाकर देश का नेतृत्व कर रहा है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह जागरूकता पैदा करने और लोगों को अधिक पेड़ लगाने और स्थानीय संस्कृति और इतिहास को इसके साथ एकीकृत करने के लिए प्रेरित करने पर केंद्रित है ताकि शहरी समस्याओं से निपटने और जलवायु परिवर्तन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक प्रभावी बुनियादी ढांचा तैयार किया जा सके। अगरतला ऑक्सीजन पार्क गांधीग्राम-सलबागान क्षेत्र में 30 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित किया गया था, जो स्वतंत्रता और भारतीय संघ में त्रिपुरा के विलय से पहले त्रिपुरा शाही परिवार द्वारा बनाए गए खूबसूरत साल वनों से भरा था। साल के जंगलों की हरियाली त्रिपुरा के लोगों के लिए एक बड़ा सकारात्मक पहलू है। पार्क में समाज के हर वर्ग यानी बच्चों, युवाओं, शोधकर्ताओं, पक्षी प्रेमियों और आदिवासी/मानवविज्ञानियों के लिए सब कुछ है और यह सुबह और शाम की सैर करने वालों के लिए ताजी हवा में सांस लेने के लिए स्वर्ग है। उत्तर-पूर्वी राज्य ऑर्किड से भरे हुए हैं और 55 से अधिक ऑर्किड प्रजातियों का घर हैं। पारिस्थितिकी तंत्र की स्थिरता के लिए ऑर्किड की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। मधुमक्खियों के साथ मिलकर वे परागण और कई अन्य पारिस्थितिकी तंत्र के कामकाज में मदद करते हैं। स्थानीय जनजातीय लोगों में ऑर्किड के प्रति विशेष आकर्षण और सांस्कृतिक मूल्य है क्योंकि वे अपने जीवन को रंगीन बनाते हैं क्योंकि उनका उपयोग दवाओं और धार्मिक समारोहों के लिए किया जाता है। सिक्किम ऑर्किड के प्रबंधन और व्यावसायीकरण में अग्रणी है और कई सौ लोग ऑर्किड की खेती से आजीविका कमाते हैं। त्रिपुरा में वन विभाग ने पार्क के अंदर एक विश्व स्तरीय ‘अत्याधुनिक’ ऑर्किडेरियम बनाया है जहां बड़ी संख्या में ऑर्किड प्रदर्शित किए गए हैं और छात्रों और प्रकृति प्रेमियों की भारी भीड़ को आकर्षित कर रहे हैं। ऑर्किड के अलावा वन विभाग ने एक ‘फर्नारियम’ भी बनाया था जो पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील फर्न के संरक्षण के लिए देश में पहला प्रयास हो सकता है। पार्क में 100 से अधिक पक्षी प्रजातियाँ हैं, जिनमें से कई इस क्षेत्र के लिए अद्वितीय हैं।

पार्क के अंदर त्रिपुरा की सभी 18 जनजातियों के रीति-रिवाजों और परंपराओं को समझाने वाली एक गैलरी है जो पर्यटकों के लिए त्रिपुरा के सामाजिक ताने-बाने को समझने का एक बड़ा आकर्षण है। वनपाल का स्मारक लोगों को वन कर्मचारियों के बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने जंगलों और वन्यजीवों की रक्षा में अपना जीवन लगा दिया। ऑक्सीजन पार्क की अवधारणा केवल एक मनोरंजन केंद्र नहीं है, बल्कि न केवल लोगों को शिक्षित करने का एक समग्र तरीका है, बल्कि जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम करने और अनुकूलित करने के लिए एक आंदोलन बनाने और लोगों को उनके दैनिक जीवन में किए जाने वाले हर काम के प्रति जागरूक बनाने का भी एक समग्र तरीका है। . वास्तव में, प्रत्येक राज्य और प्रत्येक शहर में क्षेत्र की सांस्कृतिक और पर्यावरणीय ताकत को दर्शाने वाला एक ऑक्सीजन पार्क होना चाहिए और ऐसे पार्कों की एक श्रृंखला शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बनाई जानी चाहिए और औद्योगिक विकास, पारिस्थितिक पर्यटन के साथ एकीकृत की जानी चाहिए और एक लोगों के लिए पर्यावरण जागरूकता का पैकेज ताकि आने वाली पीढ़ियों को हमारी पर्यावरण और सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूक किया जा सके और साथ ही आर्थिक अवसर पैदा किए जा सकें और लोगों को जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और शमन के लिए तैयार किया जा सके। जलवायु परिवर्तन की अनिश्चितता अब हर घर तक पहुंच गई है और हर घर को इससे निपटना सीखना होगा। अब तक वन विभाग ज्यादातर पेड़ों/वन्यजीवों और वनों पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं, लेकिन अब विभाग के पास शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बड़े संरक्षण मूल्य और आर्थिक लाभ के लिए परिदृश्य की सुंदरता का उपयोग करने के साथ-साथ पारिस्थितिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक एकीकृत सेट अप होना चाहिए। त्रिपुरा एक दूरदर्शी राजनीतिक और निष्पक्ष नौकरशाही नेतृत्व के अलावा आईएएस और आईएफएस अधिकारियों और अन्य सेवाएँ के बीच सामंजस्यपूर्ण कार्यों के कारण अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और अन्य राज्यों के लिए अपने आप में एक उदाहरण है।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments