रोहणी नक्षत्र के चलते श्रीकृष्ण जन्मभूमि में 12 अगस्त को मनेगी जन्माष्टमी

मथुरा (हि.स.)। ब्रजवासी इस बार योगीराज श्रीकृष्ण का 5246वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं।ज्योतिषाचार्यों का मानना है कि इस बार अष्टमी में रोहणी नक्षत्र न होने के वजह से 12 को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। मथुरा में कई मंदिर देवालयों में 11 को जन्माष्टमी मनाई जाएगी तो श्रीकृष्ण जन्मभूमि, ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर, द्वारिकाधीश मंदिर में 12 अगस्त को मनाई जाएगी। 
श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मभूमि में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जाएगी।

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भी 12 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। द्वारिकाधीश मंदिर के विधि और मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि मंदिर में 12 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। आचार्य श्यामदत्त चतुर्वेदी ने बताया कि भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि का प्रारंभ 11 अगस्त सुबह 9 बजकर 6 मिनट से हो रहा है, जो 12 अगस्त को दिन में 11 बजकर 16 मिनट तक रहेगी। वहीं रोहिणी नक्षत्र का प्रारंभ 13 अगस्त को तड़के 3 बजकर 27 मिनट से हो रहा है और समापन सुबह 5 बजकर 22 मिनट पर होगा। ऐसे में 12 अगस्त को जन्माष्टमी मनाना उचित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: