Saturday 20th \2024f April 2024 01:30:02 PM
HomeStatesयूपी में कुछ इलाकों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट, धूप भी...

यूपी में कुछ इलाकों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट, धूप भी नहीं निकलेगी, ठंड से राहत में समय लगेगा

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर घने से बहुत घना कोहरा छाया रहने का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही एक या दो स्थानों पर कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड का प्रकोप भी रहेगा यानि धूप नहीं निकलेगी और दिन में भी कुहासा बना रहेगा। बीते 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बहुत घना और कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा। पूर्वांचल में अनेक स्थानों पर कोल्ड डे या सीवीयर कोल्ड डे का प्रकोप बना रहा। कहीं-कहीं शीतलहर का भी असर रहा। इसी तरह का मौसम अभी बने रहने की आशंका जताई गई है।

राज्य के गोरखपुर, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया। झांसी मण्डल में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। सोमवार की रात प्रदेश में सबसे कम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस मेरठ में दर्ज हुआ। कानपुर सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एएन सुनील पांडेय ने बताया कि हवा की दिशा भले ही बदली हो लेकिन शीत लहर से राहत नहीं मिलेगी। ठिठुरन भरी सर्दी बनी रहेगी। तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। फिलहाल तापमानों में कोई खास वृद्धि नहीं होगी। बुधवार को भी शीतलहर चलेगी। किसानों को पाले से बचाने का उपाय करना चाहिए।

वहीं जौनपुर में 4.09, भदोही में 5.08, चंदौली-आजमगढ़ में छह, वाराणसी में 6.02, बलिया-गाजीपुर-मऊ में सात, मिर्जापुर आठ डिग्री तापमान रहा। मौसम विज्ञानियों की मानें तो कड़ाके की ठंड रबी की मुख्य फसल गेहूं के अनुकूल है। यदि मौसम ऐसा ही रहा तो दलहनी व तिलहनी फसलों को नुकसान हो सकता है। दावा है कि आने वाले तीन से चार दिनों तक इसी तरह कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments