Wednesday, February 28, 2024
HomeLatest Newsयुवतियों को स्वावलंबी औऱ आत्मनिर्भऱ बनाने की दिशा में सरकार काम कर...

युवतियों को स्वावलंबी औऱ आत्मनिर्भऱ बनाने की दिशा में सरकार काम कर रही है

रांची ।  आज के इस दौर में युवा वर्ग का हुनरमंद होना नितांत आवश्यक है । इसलिए सरकार ने राज्य के युवक-युवतियों को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर अपने पैरों पर खड़ा करने का संकल्प लिया है । युवतियों को स्वावलंबी औऱ आत्मनिर्भऱ बनाने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है । सीएम हेमन्त सोरेन ने दुमका प्रखंड के हरिपुर पंचायत भवन में स्वंय सहायता समूहों (SHG) सखी मंडल से जुड़ी महिलाओं को संबोधित करते हुए कही. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने यहां कोरोना महामारी के कारण बंद शगुन सुतम सिलाई सेंटर को पुन संचालित करने के कार्य का शुभारंभ किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरत के हिसाब से इस तरह के और भी सेंटरों को प्रारंभ किया जाएगा.
 

सेंटरों को सहयोग करेगी सरकार


मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास के लिए संचालित होनेवाले केंद्रों को सरकार पूरा सहयोग करेगी, उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा बच्चियों के कौशल को निखारने के लिए कृत संकल्पित है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर आप में हुनर होगा तो किसी का मोहताज होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसी  सोच के साथ ही बच्चियों के  कौशल विकास के साथ सखी मंडल से जुड़ी महिलाओं को विभिन्न माध्यमों से आत्मनिर्भर बनाने का काम  सरकार कर रही है.
 

शगुन सुतम सिलाई केंद्र से 600 महिलाओं को मिलेगा रोजगार


मुख्यमंत्री ने हरिपुर पंचायत भवन में सिलाई केंद्र का उद्घाटन किया. यहां तीस सिलाई मशीनें फिलहाल लगाई गई हैं, जहां युवतियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि इस सिलाई केंद्र के जरिए छह सौ महिलाओं को रोजगार मिलेगा. यहां से कोरोना पीरिएड में लगभग 80 हजार मास्क तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया  जा चुका है, जबकि फिलहाल हजारों स्कूली विद्यार्थियों के लिए यूनिफॉर्म तैयार करने का काम चल रहा है, सिलाई केंद्र में कार्य कर रही महिलाओं  से मुख्यमंत्री ने इस संबध में पूरी जानकारी भी  ली. 

लाभुकों के बीच 51.50 लाख की राशि का वितरण


मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 11 लाभुकों के बीच  51.50 लाख रुपए की राशि का वितरण किया. इसके अलावा मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, जेएसपीएलएस की क्रेडिट लिंकेज योजना, केसीसी लोन योजना के कुछ लाभुकों को सांकेतिक रुप से  लाभ प्रदान किया. इसके  अलावा उन्होंने प्रतीक के रुप में कुछ लाभुकों को नए राशन कार्ड भी दिए.
 इस कार्यक्रम में विधायक स्टीफन मरांडी, बसंत सोरेन, डीआईजी , उपायुक्त राजेश्वरी बी, पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा और विभिन्न सखी मंडलों की सैकड़ों महिलाएं मौजूद थीं ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments