Wednesday, February 21, 2024
HomeBreaking Newsबेरुत में विस्फोट के बाद 03 लाख से अधिक लोग हुए बेघर

बेरुत में विस्फोट के बाद 03 लाख से अधिक लोग हुए बेघर

उज्ज्वल दुनिया/ बेरूत, 06 अगस्त (हि.स.)। शहर के गवर्नर मारवान अबाउद ने बुधवार को बताया कि लेबनान में बेरूत के बंदरगाह में हाल ही में हुए शक्तिशाली विस्फोट के परिणामस्वरूप लगभग 3 लाख लोग बेघर हो गए हैं। दूसरी ओर बेरूत के मेयर जमाल इतानी ने बुधवार को मीडिया को बताया कि यह युद्ध के क्षेत्र की तरह हो गया है। उनके पास शब्द नहीं हैं।  उन्होंने कहा कि यह बेरूत और लेबनान के लिए कैस्ट्रोस्ट्रोफ है। 

अमोनियम नाइट्रेट के अवैध भंडारण के कारण हुआ विस्फोट 

गवर्नर मारवान अबाउद ने लेबनानी अधिकारियों के हवाले से आगे कहा कि यह विस्‍फोट 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट के अनुचित भंडारण के कारण हुआ था। इस बंदरगाह विस्फोट के बाद लेबनान की राजधानी में लगभग 300,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। वहीं, इसके कारण से 3 बिलियन डालर से अधिक का नुकसान हुआ है।

100 से ज्यादा मौत,  4 हजार लोग घायल 

इससे पहले दिन में, अधिकारियों ने विस्फोट से लगभग 3-5 बिलियन की क्षति का अनुमान लगाया था। इसी के साथ लेबनान के रेड क्रॉस के माध्‍यम से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार तक बेरूत में हुए बम धमाकों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि 4000 घायल लोग अब तक सामने आए हैं। मंगलवार को हुए बम धमाकों से कई इमारतों को बड़ी क्षति पहुंची है और पूरा शहर इस घटना से हिल गया है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments