Wednesday 29th \2024f May 2024 06:23:12 AM
HomeLatest Newsझारखंड दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में बनेगा आत्मनिर्भर

झारखंड दुग्ध उत्पादन क्षेत्र में बनेगा आत्मनिर्भर

जन्माष्टमी पर मेधा डेयरी का खीर मिक्स उत्पाद लांचउज्ज्वल दुनिया 
रांची। राज्य के कृषि, पशुपालन, मत्स्य एवं सहकारिता मंत्री बादल ने जन्माष्टमी के मौके पर रांची के होटवार स्थित मेधा डेयरी कार्यालय में आज संजीवनी हर्बल वाटिका और  ‘मेधा खीर मिक्स’ लांच किया।  इस मौके पर महगामा के पूर्व विधायक राजेश रंजन, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, राजेश गुप्ता छोटू,  दुमका जिलाध्यक्ष श्यामल किशोर सिंह,राँची महानगर अध्यक्ष संजय पाण्डेय समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

कृषिमंत्री ने कहा कि देश में श्वेत क्रांति का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को जाता है, वे उनके सपनों को पूरा करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि झारखंड पूर्व में सिर्फ खनिज संपदा के लिए जाना जाता था, लेकिन अब दुग्ध उत्पादन में झारखंड आत्मनिर्भर बन रहा है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गांव के किसानों और युवाओं के विकास का जो सपना देखा है, उसे पूरा करने की कोशिश की जा रही है।  

खीर मिक्स 120 ग्राम के पैक में मेधा के सभी मिल्क बूथ और अन्य दुकानों में उपलब्ध होगा। उपभोक्ताओं के लिए इसकी कीमत 30रुपये निर्धारित की गयी है। मेधा खीर मिक्स रेडी टू इट खाने वाला उत्पाद है,जिसे बनाना बेहद सरल है। पैकेट की संपूर्ण सामग्री को 400 एमएल गर्म पानी में डालने के बाद उसे 1-2 मिनट तक चम्मच से अच्छा से मिलना है और अपनी इच्छानुसान गर्म अथवा ठंडा परोसा जा सकता है। इसे उपभोक्ता दूध के साथ भी पका सकते है और अपनी सुविधानुसान इसमें सूखे मेवे भी डाल कर परोसा जा सकता है।

कार्यक्रम के उपरांत मंत्री बादल पत्रलेख ने मेधा संजीवनी हर्बल वाटिका का भी उद्घाटन किया,जिसमें कई प्रकार के औषधि पौधे लगाए गये हैं जिनसे किसान गाय के इलाज के इस्तेमाल में लाए जाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments