साहिबगंज: कोविड गाइडलाइन्स के तहत होगी दुर्गा पूजा, सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

अफवाह व सोशल मिडिया पर रहेगी दृष्टि- एसडीपीओ प्रदीप उराँव
अफवाह व सोशल मिडिया पर रहेगी दृष्टि- एसडीपीओ प्रदीप उराँव

नीरज कुमार जैन/

बरहड़वा (साहिबगंज) । श्रीदुर्गा पूजा 2021 को लेकर मंगलवार को थाना के आगंतुक कक्ष मे एसडीपीओ प्रदीप उरांव की अध्यक्षता मे शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्रीदुर्गा पूजा के अवसर पर गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइंस का सभी को अक्षरशः अनुपालन करना होगा।

दुर्गोत्सव पर मेला, प्रदर्शनी और मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान जुलूस निकालने पर तथा पूजा पंडाल के भीतर भीड़ पर प्रतिबंध रहेगा। पंडाल में जोर-जोर से लाउडस्पीकर पर गाना बजाना वर्जित रहेगा लेकिन मंत्रोच्चारण की अनुमति रहेगी। किसी भी पूजा पंडाल के आसपास फूड स्टॉल इत्यादि नहीं लगाया जाएगा।

भंडारा का आयोजन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सोशल मीडिया पर उड़ने वाले किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं देकर इसकी सूचना तत्काल निकटतम थाना को देंगे। शरारती तत्वों से पुलिस प्रशासन निपटने को सजग है।

सभी पूजा समिति यह सुनिश्चित करेगी कि पंडाल के आसपास भीड़ एकत्रित न हो। अप्रत्याशित भीड़ होने का अनुमान हो तो पूजा समिति इसकी सूचना प्रशासन को देंगे। पंडाल में सिर्फ ऐसे व्यक्तियों को प्रवेश मिलेगा जिन्होंने फेस कवर या मास्क लगाया होगा। पंडाल के अंदर पुजारी भी फेस कवर एवं मास्क लगाकर रहेंगे।

पंडाल के प्रवेश स्थल पर हैंड सेनीटाइजर तथा आगंतुकों का बॉडी टेंपरेचर नापने की व्यवस्था अनिवार्य होगी। पूजा पंडाल को तीन तरफ से घेर कर रखना होगा। दर्शनार्थी केवल दूर से ही दर्शन करेंगे। इसके लिए बैरिकेडिंग की जाएगी। पूजा पंडाल में किसी प्रकार के तोरणद्वार या स्वागत द्वार का निर्माण नहीं किया जाएगा। प्रतिमा की ऊंचाई पाँच फीट से अधिक नहीं होगी।

समिति सदस्य, संचालक, कार्यकर्ता जो पूजा के समय पंडाल में उपस्थित रहेंगे उनके लिए कोविड-19 टीका का एक खुराक लेना अनिवार्य होगा। पंडाल में समिति सदस्य, संचालक, कार्यकर्ता सहित किसी भी समय 25 व्यक्ति से अधिक को रहने की अनुमति नहीं होगी।

किसी प्रकार के सांस्कृतिक या मनोरंजन कार्यक्रम, सार्वजनिक स्थान पर गरबा या डांडिया का आयोजन तथा रावण दहन नहीं किया जाएगा। बैठक मे पूजा पंडाल मे कोविड वैक्शीन कैंप के लिए स्वास्थ्य पदाधिकारी से संपर्क कर सकते है।

महाअष्टमी, नवमी एवं विजयादशमी के दिन सड़कों पर नोइंट्री का अनुपालन सशक्तता के साथ होगा। स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति, पानी बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से करने, अपराधियों पर नजर रखने पर भी चर्चा हुई।

शांति समिति की बैठक में एसडीपीओ के अलावा नपं अध्यक्ष श्यामल दास, बीडीओ देवराज, पुलिस निरीक्षक कुलदीप चौधरी, आरपीएफ पोस्ट प्रभारी, जीआरपी प्रभारी, जिप अशोक दास, नपं उपाध्यक्ष लोकेश कुशवाहा, अशोक गुप्ता, गुलाम रब्बानी, दिलीप डोकानियां, मनोहरलाल चौहान, छठुलाल साव,  मिठुन मंडल, अश्वनी आनंद, शहनवाज नाशीर, मालेक अस्तर, शक्तीनाथ अमन, अब्दुल कादिर, नवीन दुबे, रीता पासवान, ललिता पासवान, संजीव गुप्ता, दिनेश शर्मा, बैजनाथ सिंह समेत अन्य गणमान्य व बुद्धिजीवी थे। बैठक के अंत मे थाना प्रभारी रविंद्र कुमार ने श्रीदुर्गो उत्सव शांतिपूर्ण व भक्तिमय माहौल मे संपन्न हो इसकी अपील करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com