Monday 15th \2024f July 2024 10:46:41 AM
HomeBreaking Newsअब पुरानी गाड़ी के RC रिन्यू कराने के लिए आठ गुना ज्यादा...

अब पुरानी गाड़ी के RC रिन्यू कराने के लिए आठ गुना ज्यादा पैसे लगेंगे

पुरानी गाड़ी का RC रिन्यू करवाने के लिए अब आठ गुना ज्यादा पैसे लगेंगे
पुरानी गाड़ी का RC रिन्यू करवाने के लिए अब आठ गुना ज्यादा पैसे लगेंगे

अगले साल से वाहन मालिकों को अपनी 15 साल पुराने वाहन के रजिस्ट्रेशन को रिन्यू (Renew) के लिए आठ गुना तक भुगतान करना पड़ेगा । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन मालिकों को अगले साल अप्रैल से 5 हजार रुपये का भुगतान करना होगा । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पुराने वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र (Registration Certificate-RC) के नवीनीकरण (Renew) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है । बता दें कि नया नियम वाहन स्क्रैप पॉलिसी का हिस्सा है।

इन वाहनों के RC रिन्यू के लिए करना होगा इतना भुगतान

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की नोटिफिकेशन के मुताबिक 15 साल से ज्यादा पुरानी बस या ट्रक के लिए फिटनेस प्रमाण पत्र के नवीनीकरण के लिए भी आठ गुना ज्यादा पेमेंट करना होगा । वाहन मालिकों को नए नियम के तहत 15 साल से पुरानी कार के रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण के लिए मौजूदा फीस 600 रुपये की तुलना में 5 हजार रुपये का भुगतान करना होगा । वहीं पुरानी बाइक के रजिस्ट्रेशन के नवीनीकरण के लिए मौजूदा फीस 300 रुपये के मुकाबले 1 हजार रुपये का भुगतान करना होगा । साथ ही 15 साल से ज्यादा पुराने ट्रक और बस के फिटनेस प्रमाणपत्र के नवीनीकरण के लिए मौजूदा फीस 1,500 रुपये से बढ़ाकर 12,500 रुपये कर दिया गया है ।

एक अप्रैल 2021 से लागू होंगे नये नियम 

नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्रीय मोटर वाहन (23वां संशोधन) नियम, 2021 के तहत नए नियम 1 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएंगे. नोटिफिकेशन के अनुसार फिटनेस प्रमाण पत्र के खत्म होने के बाद प्रत्येक दिन की देरी के लिए वाहन मालिक को 50 रुपये के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments