Wednesday, February 28, 2024
HomeLatest Newsभाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज

उज्ज्वल दुनिया/दुमका । झारखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के खिलाफ षडयंत्र रचकर सरकार को अस्थिर करने का एफ. आई. आर. दर्ज कराई गई है । ये एफ आई आर कांग्रेस नेता श्यामल किशोर सिंह ने दर्ज कराया है ।  श्यामल किशोर सिंह ने आरोप लगाया है कि दीपक प्रकाश ने शुक्रवार को दुमका में प्रेस कांफ्रेंस करके लोकतंत्र की हत्या की धमकी दी है । साथ ही कहा है कि दो महीने में झारखंड में भाजपा की सरकार बनेगी । लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार के खिलाफ दीपक प्रकाश षड़यंत्र कर रहे हैं । कांग्रेस नेता की शिकायत पर दुमका नगर थाना ने मुकदमा दर्ज करते हुए जांच की जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर उमेश कश्यप को दी गई है । 

दीपक प्रकाश के खिलाफ कौन-कौन सी धाराएं लगाई 

दीपक प्रकाश के खिलाफ कांड संख्या 298/2020 में आईपीसी की धारा 504, 506, 120 बी और 124 ए के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है । आईपीसी की धारा 124 ए यह इंगित करती है कि अगर कोई भी व्यक्ति सरकार विरोधी सामग्री लिखता या बोलता है, ऐसी सामग्री का समर्थन करता है या राष्ट्रीय चिन्हों का अपमान करने के साथ संविधान को नीचा दिखाने की कोशिश करता है, अपने लिखित या फिर मौखिक शब्‍दों, या फिर चिन्हों या फिर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर नफरत फैलाने या फिर असंतोष जाहिर करता है,  तो उसे आजीवन कारावास या तीन साल की सजा हो सकती है. या जुर्माना से दंडित किया जा सकता है । राजद्रोह का कानून अंग्रेजो द्वारा 1860 में बनाया गया, जो भारतीय लोगों द्वारा अंग्रेजों के विरुद्ध में बोलने अथवा लिखने पर लगाया जाता था । राजद्रोह के कानून को 1870 में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) में शामिल किया गया.जबकि आईपीसी की धारा 120 बी किसी व्यक्ति या संस्था के खिलाफ षड़यंत्र करने को इंगित करती है. प्रेस कांफ्रेस में क्या कहा था । 

प्रेस कान्फ्रेंस में दीपक प्रकाश ने क्या कहा था? 

गौरतलब है शुक्रवार को दुमका में पत्रकारों से बातचीत मे दीपक प्रकाश ने दावा किया था कि बेरमो और दुमका दोनो उपचुनाव में भाजपा की जीत होगी । इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि दो महीने बाद राज्य में भाजपा की सरकार बनेगी. उपचुनाव में सत्तारूढ़ दलों के पक्ष में काम कर रहे अधिकारियों की हमलोग पहचान कर रहे हैं. भाजपा के सत्ता में आने के बाद उन्हें कालापानी में भेजंगे । जब पत्रकारों ने दीपक प्रकाश से पूछा कि दो महीने बाद भाजपा की सरकार बनेगी, यह दावा किस आधार पर कर रहे हैं, इस सवाल के जवाब में दीपक प्रकाश का कहना था कि राजनीितक बिसात शतरंज के खेल की तरह होती है । बाजी पहले बता देगा तो शतरंज में हार जाएगा । अभी कुछ खुलासा नहीं करेंगे । आगे आपलोग देखते जाइए । 

सत्ता का बेजा इस्तेमाल कर रहे हेमंत सोरेन- दीपक प्रकाश 

दीपक प्रकाश ने कह है कि लोकतंत्र की हत्या की धमकी हमने कब दी है या राजद्रोह की धारा से जुड़ी बातें कब कही है । मुकदमा दर्ज कराने वाली कांग्रेस और करने वाले इतना भर बता दें । यह मुकदमा सत्ता का बेजा इस्तेमाल है । साथ ही सच यह है कि सरकार घबराई हुई है । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने भाई की हार होता देख घबरा गए हैं । सत्तारूढ़ दल चुनाव लड़ने से पहले हार चुके हैं ।  दीपक प्रकाश ने माना कि पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा है कि दो महीने में बीजेपी की सरकार बनेगी । बीजेपी सांसद का कहना है कि इसमें गलत और सरकार विरोधी कुछ भी नहीं है । राजनीति में संभावनाएं और रणनीति दोनों काम करती हैं ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments