Thursday 23rd \2024f May 2024 08:52:35 AM
HomeLatest Newsदो दशक बाद फिर चालू हुआ तापिन साउथ का लोकल सेल

दो दशक बाद फिर चालू हुआ तापिन साउथ का लोकल सेल

रैयत विस्थापितों की पूरी हुई आस, करना पड़ा लंबा संघर्ष


खुला रोजगार का अवसर,पहले फेज में मिलेगी 3500 लोगों को नौकरी 
लोकल सेल बंद होने से 10,000 मजदूर हो गए थे बेरोजगार……………


नंदन कुमार/फराज करीम/उज्ज्वल दुनिया संवाददाता/चरही। सीसीएल हजारीबाग कोयला क्षेत्र में सबसे ज्यादा चर्चित तापिन साउथ कोलियरी में लोकल सेल शुक्रवार को शुरू हो गया। इसके साथ ही रैयत विस्थापितों के नौ साल से चले आ रहे संघर्ष पर विराम लग गया। वहीं रोजगार के नए अवसर की राह भी खुल गई। 
गौरतलब है कि करीब दो दशक पूर्व डंप संचालन समिति और विस्थापित संघर्ष में गहरे मतभेद की वजह से तापिन साउथ लोकल सेल में ताला लटक गया था। तब करीब 10,000 मजदूर बेरोजगार हो गए थे। शुक्रवार को तापिन साउथ परियोजना में लोकल सेल चालू होते ही स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त हो गया। लोगों की खुशी पुरुष-महिलाओं के चेहरे पर साफ दिख रही थी। हो भी क्यों नहीं, रोजगार प्राप्त होने का सपना जो पूरा हो गया। पहले फेज में करीब 3500 लोगों को रोजगार मिलेगा। डंप के उद्घाटन अवसर पर स्थानीय लोगों ने बताया कि इस डंप से हमलोगों को बहुत उम्मीदें है। वहां अहलेे सुबह से ही लोगों का हुजूम उमड़ने लगा था। धीरे-धीरे लोग तापिन साउथ कोलियरी में चेक पोस्ट के पास इकट्ठा हुए। सैकड़ों की संख्या में लोगों के हाथों मे नारियल, अगरबत्ती आदि देख कर लोगों का उत्साह देखते बन रहा था। बस बारी थी नेतागण के आने की। इस अवसर पर क्षेत्र के गणमन्य नेता शिवलाल महतो, फ़ागु बेसरा, शंकर सिंह, महेश सिंह पहुंचे। इसके अलावा रैयत विस्थापित मोर्चा के अध्यक्ष रामकिशोर मुर्मू, सचिव मन्नू टूड्डू आदि सभी नेताओं का स्वागत स्थानीय लोगों ने फूल मालाओं से किया। लोगों का हुजूम उद्घाटन स्थल पर पहुंचा तथा सारी विधि के साथ नारियल फोड़ कर सेल का उद्घाटन किया गया। 

इस कोल सेल में विस्थापितों की  हिस्सेदारी 55 फीसदी और प्रभावितों की हिस्सेदारी 45 फीसदी रहेगी। यहां पर लगभग ढाई से तीन हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।रैयत विस्थापित मोर्चा के सचिव मन्नू टूडू बताते हैं कि इस लोकल सेल के चालू होने से ढाई से तीन हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। आगे वो कहते हैं के इस रोजगार को पाने के लिए लोगों ने बहुत सारी कठिनाइयों का सामना किया है। अत: जो आज लोगो को रोजगार प्राप्त हुआ है यह इनलोगों के परिश्रम का परिणाम है। उन्होंने पूरे क्षेत्र के लोगो को इस अवसर पर शुभकामनाएं एवं बधाई दी है। इसके अलावा नेता शिवलाल महतो ने कहा कि इस लोकल सेल के खुल जाने से लोगों को रोजगार का एक विशाल अवसर प्राप्त हुआ है। साथ ही हम सब लोगों को मिलजुल कर इस रोजगार अवसर को सदुपयोग करना है। 
इस  रोज़गार प्राप्ति के अवसर पर  शिवलाल महतो, महेश सिंह, फागु बेसरा, शंकर सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता, देवकी महतो, मुरारी सिंह, जिपसदस्य, अग्नेशिया सांडि पूर्ति, चुरचू प्रमुख अनुक्षि देवी, उपप्रमुख् चोलेश्वर महतो, रैय्यत विस्थापित मोर्चा के अध्यक्ष रामकिशोर मुर्मु सचिव मन्नू टूडू, इनके अलावा जगदीश मांझी, विनोद मांझी, जीवलाल मांझी, राजेश हंसदा, लखीराम मांझी, मो आशिक, मो रियाज़, बौबी करीम, इकबाल करीम, बाबर करीम, मो सिकंदर, मो मासूम, गुलाबी किस्कू, शांति देवी, संगीता देवी, लालमुनि बेसरा, मरियम निशा, शाहिदुन निशा, काज़मा खातून, सायदा जमाल समेत सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments