Thursday 23rd \2024f May 2024 10:19:27 AM
HomeBreaking Newsदुमका

दुमका

उज्ज्वल दुनिया/रांची । भारत निर्वाचन आयोग ने दुमका और बेरमो विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार को चुनाव कार्यक्रमों का ऐलान कर दिया है। दोनों सीटों के लिए तीन नवंबर को मतदान होगा, जबकि 10 नवंबर को मतगणना होगी।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रमों के अनुसार नौ अक्टूबर को बेरमो और दुमका विधानसभा उपचुनाव के साथ ही देश के विभिन्न राज्यों की 54 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव संपन्न होंगे। 9 अक्टूबर को उपचुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होगी और 16 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। 3 नवंबर को मतदान के बाद 10 नवंबर को मतगणना होगी।

दुमका विधानसभा उपचुनाव झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा इस्तीफा देने के कारण हो रहा है। हेमंत सोरेन ने वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में दुमका के अलावा साहेबगंज जिले के बरहेट विधानसभा उपचुनाव में जीत दर्ज की थी, लेकिन बाद में संवैधानिक बाध्यता के कारण उन्होंने दुमका सीट से त्यागपत्र दे दिया था।

वहीं बेरमो विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेंद्र प्रसाद सिंह के निधन के कारण हो रहा है। लंबी बीमारी के कारण लॉकडाउन अवधि में उनका निधन हो गया था। दोनों ही सीटों पर यूपीए का कब्जा था, इसलिए यह उपचुनाव सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए प्रतिष्ठा से जुड़ा है। वहीं मुख्य विपक्षी दल बीजेपी भी उपचुनाव के माध्यम से अपनी खोयी ताकत को प्राप्त करने की कोशिश करेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments