Wednesday 29th \2024f May 2024 04:51:55 AM
HomeBreaking Newsजन आकांक्षाओं के अनुरूप हो स्मार्ट सिटी का निर्माण

जन आकांक्षाओं के अनुरूप हो स्मार्ट सिटी का निर्माण

कन्वेंशन सेंटर को रीडिजाइन कर सचिवालय का निर्माण किया जाए

उज्ज्वल दुनिया/रांची । सीएम हेमन्त सोरेन ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत रांची में बनने वाले कन्वेंशन सेंटर को रीडिजाइन कर सचिवालय का निर्माण किया जाए। कन्वेंशन सेंटर की उपयोगिता राज्य हित में हो यह सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। सात एकड़ में बनने वाला कन्वेंशन सेंटर सचिवालय निर्माण के लिए उपयुक्त है। सीएम ने स्मार्ट सिटी के तहत निर्मित होने वाले अर्बन सिविक टावर की कार्य प्रगति की जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि अस्थायी रूप से काम पर लगे रोक को हटाते हुए इस टॉवर का निर्माण कार्य तत्काल प्रारंभ किया जाए। निर्माण कार्य प्रारंभ होते ही ऑक्शन की प्रक्रिया भी शुरू हो। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज झारखण्ड मंत्रालय में रांची स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत भारत सरकार एवं राज्य मद से व्यय किए जाने के मामले की समीक्षा करते हुए कहीं।

प्रेजेंटेशन के माध्यम से स्मार्ट सिटी के कार्य प्रगति की  जानकारी दी।

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने सीएम के समक्ष स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत हो रहे विभिन्न कार्य प्रगति की बिंदुवार जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी। विभागीय सचिव ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि करम टोली तालाब एवं अटल वेंडर मार्केट का काम पूर्ण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री को एचईसी क्षेत्र में बन रहे स्मार्ट सिटी परिसर की विस्तृत जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री ने इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के तहत बन रहे सड़क, ड्रिंकिंग वाटर पाइपलाइन, सीवरेज पाइपलाइन एवं ट्रांसमिशन लाइन इत्यादि पर कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्य की जानकारी ली।

 मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि जो भी इंफ्रास्ट्रक्चर स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत बन रहे हैं उन इंफ्रास्ट्रक्चर का अधिक से अधिक इस्तेमाल जनता से जुड़ी समस्याओं के समाधान के रूप में हो। यह हम सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। सभी कार्य आम जनता के हित को देखते हुए करने की आवश्यकता है।

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत राज्य मद से 13 योजनाओं पर हो रहा है काम

बैठक में सीएम हेमंत सोरेन के समक्ष यह जानकारी दी गई कि स्मार्ट सिटी के तहत राज्य मद से 13 योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री को कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर की जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कमांड कंट्रोल कम्यूनिकेशन सेंटर को पब्लिक फ्रेंडली बनाया जाए। उन्होंने कहा कि रांची शहर में स्थापित हो रहे सेंटर जनउपयोगी बने, इसका पूरा ख्याल रखा जाए। इस सेंटर के निर्माण से शहर की यातायात प्रबंधन से लेकर त्वरित आपातकालीन सेवा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रथम चरण में कंवेंशन सेंटर और झारखंड अर्बन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट इंस्टीच्यूट (जुपमी) का निर्माण प्रगति पर है। स्मार्ट सिटी एरिया को जनता की जरूरतों के हिसाब से विकसित करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments