World Cup 2022- जानें Wales फुटबॉल टीम की रैंकिंग, इतिहास, शेड्यूल और टीम से जुड़ी बाकी की अहम जानकारी – NDTV India

Wales Football Team
FIFA World Cup 2022: फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ का आगाज 20 नवंबर से कतर में होने वाला है. इस बार 32 टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है. वर्ल्ड कप में  पहला मुकाबला 20 नवंबर को मेजबान देश कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाने वाला है. बता दें कि इस बार 8 ग्रुप में टीमों को बांटा गया है, हर ग्रुप में 4 टीमें हैं. ऐसे में जानते हैं ग्रुप बी से Wales की टीम के बारे में

Wales का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप प्रदर्शन: टीम 1958 में फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी. इसके अलावा टीम 2016 में यूरोपीय चैंपियनशिप की सेमीफाइनलिस्ट भी रही है.

Wales की फीफा रैंकिंग मौजूदा समय में 19वीं है.

Wales के मुख्य क्लब: कार्डिफ सिटी, स्वानसी सिटी

Wales ने ऐसे किया क्वालीफाई: प्लेऑफ फाइनल में यूक्रेन को 1-0 से हराकर वेल्स ने विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था.

Wales टीम के कोच: 48 वर्षीय रॉब पेज को रेयान गिग्स के निलंबन और फिर घरेलू दुर्व्यवहार के आरोपों पर इस्तीफा देने के कारण राष्ट्रीय टीम के बॉस के रूप में पदोन्नत किया गया था. पेज अंग्रेजी फुटबॉल की निचली लीग में डिफेंडर के रूप में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कहीं अधिक विनम्र खेल करियर था. लेकिन उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक प्रेरित नेता साबित किया है, वेल्स को यूरो 2020 में अपने समूह से बाहर कर दिया और 64 वर्षों में पहला विश्व कप जीता. उनकी उपलब्धियों को 2026 में अगले विश्व कप तक चलने वाले एक नए अनुबंध के साथ पुरस्कृत किया गया है.

Wales के प्रमुख खिलाड़ी: गैरेथ बेल के पास वह शानदार गौरव है जो उन्होंने क्लब और देश के लिए एक प्रभावशाली खेल खेलकर अंततः विश्व कप में जगह बनाकर हासिल किया. अब LAFC के साथ MLS में अपना क्लब फुटबॉल खेलते हुए, बेल अपने देश के लिए तावीज़ बना हुआ है. पांच बार के चैंपियंस लीग विजेता ने प्लेऑफ के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रिया पर 2-1 की जीत में दो बार स्कोर किया, जिसमें एकमात्र गोल यूक्रेन के खिलाफ वेल्स को कतर भेजने के लिए था. 33 साल की उम्र में, ऐसी अफवाहें हैं कि पूर्व रियल मैड्रिड फॉरवर्ड टूर्नामेंट के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से भी बाहर हो सकता है. 
Wales के ग्रुप मैचों का कार्यक्रम

21 नवंबर: यूएसए वी वेल्स

25 नवंबर: वेल्स बनाम ईरान

29 नवंबर: वेल्स बनाम इंग्लैंड

Wales ki संभावित टीम:

गोलकीपर: वेन हेनेसी (नॉटिंघम फॉरेस्ट/इंग्लैंड), डैनी वार्ड (लीसेस्टर सिटी/इंग्लैंड), टॉम किंग (सलफोर्ड सिटी/इंग्लैंड)

डिफेंडर: एथन अम्पादु (स्पेज़िया/आईटीए), क्रिस मेफम (बोर्नमाउथ/इंग्लैंड), बेन डेविस (टोटेनहैम/इंग्लैंड), क्रिस गुंटर (विंबलडन/इंग्लैंड), कॉनर रॉबर्ट्स (बर्नले/इंग्लैंड), जो रोडन (रेनेस/एफआरए), नेको विलियम्स (नॉटिंघम फॉरेस्ट/इंग्लैंड), राइस नॉरिंगटन-डेविस (शेफ़ील्ड यूनाइटेड/इंग्लैंड)

मिडफ़ील्डर: जो एलन (स्वानसी सिटी), हारून रैमसे (नाइस/एफआरए), हैरी विल्सन (फुलहम/इंग्लैंड), जॉनी विलियम्स (स्विंडन टाउन/इंग्लैंड), जो मोरेल (पोर्ट्समाउथ/इंग्लैंड), डायलन लेविट (डंडी यूनाइटेड/एससीओ) , रुबेन कॉलविल (स्वानसी सिटी), सोरबा थॉमस (हडर्सफ़ील्ड टाउन/इंग्लैंड)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फॉरवर्ड: गैरेथ बेल (LAFC/USA), डेनियल जेम्स (फुलहम/इंग्लैंड), कीफर मूर (बोर्नमाउथ/इंग्लैंड), टायलर रॉबर्ट्स (QPR/ENG), ब्रेनन जॉनसन (नॉटिंघम फॉरेस्ट/इंग्लैंड), मार्क हैरिस (कार्डिफ सिटी), नाथन ब्रॉडहेड (विगन एथलेटिक/इंग्लैंड)
 

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in
लाइव खबर देखें:
फॉलो करे:
………………………….. Advertisement …………………………..

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights