रांची: वकालतनामा एवं शपथ पत्र पर वेलफेयर स्टांप लगाना हुआ अनिवार्य

बिना वेलफेयर स्टैंप के वकालतनामा की मान्यता नहीं
बिना वेलफेयर स्टैंप के वकालतनामा की मान्यता नहीं

रांची। राज्य के प्रत्येक वकील एवं नोटरी पब्लिक को अब हर हाल में प्रत्येक शपथपत्र एवं वकालतनामा पर वेलफेयर स्टांप चिपकाना अनिवार्य होगा। इस कानून का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ स्टेट बार कौंसिल विधि सम्मत कार्यवाही करेगी।

वेलफेयर स्टांप चिपकाने की अनिवार्यता पर झारखंड स्टेट बार कौंसिल ने राज्य भर के बार एसोसिएशन को पत्र के माध्यम से सूचित किया है।

पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक वकील एवं नोटरी को वकालतनामा एवं शपथपत्र पर 15 रुपये का वेलफेयर स्टांप अनिवार्य रूप से चिपकाना है। बिना वेलफेयर स्टांप लगा शपथपत्र या वकालतनामा को वैध नहीं माना जाएगा।

राज्य के कई वकीलों के द्वारा केस फाइल करने या शपथपत्र में वेलफेयर स्टांप नहीं लगाने के बढ़ते मामले पर स्टेट बार कौंसिल ने संज्ञान लेते हुए उक्त दिशा-निर्देश जारी किया है। साथी ही इसका अनुपालन करने को कहा है। सभी एसोसिएशन को इसे लागू कराने का भी निर्देश स्टेट बार कौंसिल की ओर से दिया गया है। कौसिंल की ओर इसे सख्ती के बाद व्यवस्था पर असर पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

जानकारों के मुताबिक, किसी न्यायालय, न्यायाधिकरण या अन्य प्राधिकार द्वारा प्राप्त या दाखिल वकालतनामा अथवा शपथपत्र तब तक वैध नहीं होगा, जब तक कि उसमें वेलफेयर स्टांप लगा नहीं हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com