विकास भारती कौशल विकास के क्षेत्र में भी कर रहा सराहनीय कार्य- मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा का स्वागत करते अशोक भगत
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा का स्वागत करते अशोक भगत

भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अतुल तिवारी भी थे मौजूद

रांची।  विकास भारती बिशुनपुर के रांची परिसर में अवस्थित जन शिक्षण संस्थान में स्किल हब कार्यक्रम के अंतर्गत सिविंग मशीन ऑपरेटर एवं असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट प्रशिक्षण का शुभारंभ जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा एवं केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अतुल तिवारी द्वारा किया गया ।

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस से शिष्टाचार मुलाकात की
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस से शिष्टाचार मुलाकात की

इस अवसर पर बोलते हुए जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि विकास भारती द्वारा लंबे अरसे से युवक-युवतियो को व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वावलंबी बनाया जा रहा है । सिविंग मशीन ऑपरेटर एवं असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट की बाजार मेे बहुत डिमांड है । उम्मीद है कि प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार कर सकेेेंगे ।

इस अवसर पर अतिरिक्त सचिव महोदय ने संस्थान के द्वारा दिये जा रहे अन्य व्यवसायिक प्रशिक्षणों का भी अवलोकन किया एवं प्रशिक्षुओं से प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उनके द्वारा प्रशिक्षुओं से प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण की उपलब्धियों, तकनीकी पहलुओं एवं प्रशिक्षण में आ रही कठिनाईयों पर सीधा संवाद किया तथा प्रशिक्षुओं द्वारा प्रशिक्षण के दौरान तैयार किए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर झारखण्ड सरकार के रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग की निदेशक नेहा अरोड़ा, स्किल इंडिया के रीजनल डायरेक्टर बहादुर अशफाक, एनएसडीसी के विक्रम दास एवं खाद्य सुरक्षा आयोग, झारखंड सरकार की सदस्य रंजना चौधरी उपस्थित रहे।

विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत ने अतुल तिवारी को बिरसा भगवान की प्रतिमा एवं शॉल देकर सम्मानित किया।

मौके पर जन शिक्षण संस्थान, रांची के कार्यकर्त्ता, प्रशिक्षु एवं विकास भारती के कार्यकर्त्तागण उपस्थित रहे।यह जानकारी विकास भारती के मीडिया प्रभाग द्वारा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.