हेमंत सरकार के दो साल, जनता पर सौगात की बरसात

लगभग हर जिले में जनता के बीच परिसंपत्तियों का हुआ वितरण
लगभग हर जिले में जनता के बीच परिसंपत्तियों का हुआ वितरण

रांची: हेमंत सरकार के दो साल पूरे हो चुके हैं. इसका जश्व रांची के मोरहाबादी मैदान में मनाया गया. इस कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने योजनाओं की झड़ी लगा दी. उन्होंने करीब 16 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्सास और उद्घाटन किया. वहीं, उन्होंने इसी मंच से झारखंड में पेट्रोल की कीमत 25 रुपए घटाने की भी घोषणा की. इसके अलावा आज प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी कार्यक्रम किए गए. जहां सरकार के मंत्रियों ने मोर्चा संभाला और जिलों में कई योजनाओं का शिलान्या और उद्घाटन किया.

धनबाद में 855.22 करोड़ राशि का उद्घाटन और शिलान्यास

धनबाद की बात करें तो यहां न्यू टाउन हॉल धनबाद में झारखंड सरकार के दो साल पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री और धनबाद जिला प्रभारी बन्ना गुप्ता ने कार्यक्रम किया. इस कार्यक्रम में बन्ना गुप्ता और सचेतक पूर्णिमा नीरज सिंह ने धनबाद में सौगातों की बारिश कर दी. यहां कुल 689.07 करोड़ की 195 योजना का शिलान्यास किया गया. जबकि 166.15 करोड़ की 52 योजनाओं का उद्घाटन किया गया. ये योजनाएं धनबाद नगर निगम, जिला परिषद, भवन प्रमंडल, लघु सिंचाई विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, कल्याण विभाग, पथ निर्माण विभाग, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल सहित अन्य विभागों द्वारा क्रियान्वित हैं.

गिरिडीह में लगभग 616 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

गिरिडीह में विकास मेला का आयोजन किया गया. यहां 616 करोड़ 21 लाख 38 हजार 211 रुपया का उदघाटन, शिलान्यास और परिसम्पत्तियों का वितरण किया गया. यहां पपरवाटांड़ में बने समाहरणालय का उदघाटन किया गया. यहां मंत्री हफीजुल अंसारी ने कहा कि अबुआ राज के दो वर्ष पूरे हो गए हैं. दो साल विकास के और हेमंत संग विस्वास के साथ सरकार चल रही है. मंत्री ने सरकार की उपलब्धियों का भी ब्यौरा दिया और कहा कि पारा शिक्षकों के मामले का भी तर्क संगत समाधान निकाला गया है. वहीं, गिरिडीह सदर विधायक सुदिव्य कुमार ने कहा राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बेहतर सोच के कारण ही विकास हो रहा है. पहले लोगों को अपने काम के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन इस सरकार ने अधिकारियों को ही लोगों के द्वार पर ला खड़ा किया.

हजारीबाग में 5533.34 लाख का शिलान्यास और 7800.24 लाख रुपए का हुआ उद्घाटन

हेमंत सरकार के दो साल पूरा होने पर हजारीबाग के टाउन हॉल में कार्यक्रम संपन्न हुआ. 2 साल पूरा होने पर झारखंड सरकार ने हजारीबाग के लिए अपना खजाना खोल दिया. हजारीबाग में 46 योजनाओं से 5533.34 लाख का शिलान्यास और 33 योजनाओं से 7800.24 लाख रुपए का हुआ उद्घाटन हुआ. झारखंड सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर स्थानीय नगर भवन में विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसंपत्तियों का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया. मौके पर विधायक बड़कागांव अंबा प्रसाद, आयुक्त कमल जॉन लकड़ा, उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद, उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा और जेएमएम जिला अध्यक्ष शंभू लाल यादव ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की. इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में आम लोगों ने ली हिस्सा लिया.

पलामू के पलाश के फूल को दुनिया मे पहचान देने की पहल

पलामू के पलाश के फूल को पूरी दुनिया में पहचान के लिए पहल की जा रही, पलाश के फूल से हर्बल रंगों का उत्पादन एक बार फिर से शुरू किया जाएगा। एशिया प्रसिद्ध पलामू के कुन्दरी लाह बगान में जेएसएलपीएस के माध्यम से एक बार फिर से हर्बल रंगों का उत्पादन शुरू होगा. यह बात झारखंड के परिवार एवं समाज कल्याण मंत्री जोबा मांझी ने पलामू में कही.

हेमंत सरकार के दो साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री जोबा मांझी पहुंची थी. इस समारोह में लाखों की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. जबकि करोड़ों की योजना की आधारशिला रखी गई, जबकि कई योजनाओं का उदघाटन भी किया गया. समारोह में संबोधित करते हुए मंत्री जोबा मांझी ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से सैकड़ों ग्रामीणों को लाभ पहुंचा है. पलामू में 1.61 लाख से भी अधिक आवेदन मिले थे, जिनमे से 1.40 लाख से अधिक का निष्पादन हो चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *