आदिवासी किसी से भीख नहीं मांगते, लड़कर लिया है अपना राज्य: हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ₹111 करोड़ की 27 योजनाओं का उद्घाटन
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ₹111 करोड़ की 27 योजनाओं का उद्घाटन

बेहतर कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र और स्वास्थ्यकर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपा

उलिहातु (खूँटी) । 150 वर्ष लग गए भगवान बिरसा मुंडा का नाम देश के पटल पर जाने में । आज देश की जनता दिल्ली का दरवाजा खटखटाने की हिम्मत रखती है, इसलिए देश में बिरसा मुंडा को सम्मान देने के लिए झुकना पड़ा । आदिवासी किसी से भीख नहीं मांगते । राज्य भी भीख में नहीं मिला है, इसके लिए लड़ना पड़ा है । हम जब-जब लड़े हैं, सामने वाले को झुकना पड़ा है । ये बातें झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खूँटी के उलिहातु में बिरसा मुंडा जयंती पर आयोजित समारोह के दौरान कही।

31 योजनाओं का शिलान्यास एवं लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया
31 योजनाओं का शिलान्यास एवं लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया

सीएम हेमंत सोरेन ने खूंटी के उलिहातू में कहा कि फूलो झानो योजना के तहत पेड़ के नीचे हाट बाजार में हड़िया बेच रही महिलाओं के लिए उनकी सरकार ने पूरा दरवाजा खोल रखा है । इस समाज को धीरे-धीरे खोखला करने का षड्यंत्र चल रहा है । समाज को इसका बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना होगा । हर समय बिरसा मुंडा, सिदो कान्हू जैसे लोग पैदा नहीं होंगे । आप जागरूक नहीं होंगे तो सरकार लाख प्रयास कर ले, तस्वीर नहीं बदल सकती ।

सदियों से पिछड़े हैं आदिवासी

झारखंड के आदिवासी सदियों से पिछड़े हैं । आज आपके बीच का ही एक युवक समाज को दिशा दे रहा है । हम आपके लिए योजना तैयार करते हैं । जिसमें जल, जंगल व जमीन का ध्यान रखा जाता है ।

पशुपालन से बदलेगी तस्वीर 

सीएम हेमंत सोरेन ने खूंटी में कहा कि ये सब नहीं होगा तो यहां का आदिवासी समुदाय बिखर जाएगा । गाय व बकरी को बेचकर गरीब बीमारियों का इलाज करते हैं । बच्चे का फीस भरते हैं । ये सब नहीं रहेगा तो दलाल और महाजनों से कर्ज लेना होगा । इसलिए इन योजनाओं को आपके बीच लाया गया है ।

अब नहीं होंगे गांव में कमजोर बच्चे

सीएम हेमंत सोरेन ने खूंटी में कहा कि सरकार गाय, सुअर, बकरी पालन के लिए लोगों को प्रेरित कर रही है । राज्य में बच्चे कुपोषित पैदा हो रहे हैं । इसलिए इन योजनाओं को बढ़ाया जा रहा है । घर-घर में दूध होगा. मांस मछली की व्यवस्था होगी, तो गांव के बच्चे कमजोर पैदा नहीं होंगे ।

मुर्गी फार्म खोलें, अंडा खरीदेगी सरकार

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि पलाश ब्रांड से महिलाओं द्वारा बनाई जा रही सामग्रियों को जेल, स्कूल और अन्य जगहों पर सप्लाई कराने का निर्देश दिया । कैदियों के लिए दूसरे राज्य से अनाज खरीदना पड़ता है । आप दाल, चावल, सरसों उगाइये. आपसे खरीदने का एग्रीमेंट जिला प्रशासन करेगा । मुर्गी फार्म खोलें, सरकार द्वारा अंडा खरीदकर राज्य के बच्चे को खिलाया जाएगा ।

खूंटी के उलिहातू में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना में देश के अलग-अलग हिस्सों में मजदूर फंसे थे । देशभर में झारखंड पहला राज्य है जिसने मजदूरों को बस, ट्रेन और हवाई जहाज से वापस लाया । आज से सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत कर रही है । लोगों को योजना की जानकारी नहीं है ।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने खूंटी के उलिहातू में 111 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com