सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से निलंबित

उपसभापति हरिवंश की ओर फेंका था रूलबुक
उपसभापति हरिवंश की ओर फेंका था रूलबुक

तृणमूल कांग्रेस (TMC) सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मंगलवार को स्पीकर की कुर्सी की तरफ ‘रूल बुक’ फेंकने के बाद शीतकालीन सत्र के बचे हुए हिस्से से राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने सदन में चुनाव सुधार विधेयक पारित करने के दौरान रूल बुक फेंकी थी।

अपने निलंबन पर टीएमसी सांसद ने ट्वीट कर कहा, ”पिछली बार जब मैं राज्यसभा से निलंबित हुआ था तब सरकार किसान कानून थोप रही थी। उसके बाद क्या हुआ हम सब जानते हैं।

राज्यसभा में मतदाता पहचान पत्र के आधार कार्ड से जोड़ने से संबंधित नर्विाचन विधि (संशोधन) विधयेक 2021 पारित कराने के दौरान कांग्रेस समेत संपूर्ण विपक्ष ने जमकर हंगामा किया।

डेरेक ओ ब्रायन ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए कहा कि सदन में सदस्य मत विभाजन की मांग कर रहे और उनकी मांग नहीं सुनी जा रही है। इसपर हरिवंश ने कहा कि उनकी का मांग निवारण हो चुका है और उन्हें बोलने की अनुमति नहीं है। इससे उत्तेजित ब्रायन ने ‘रुल बुक’ महासचिव की टेबल की ओर फेंकी और गुस्से से बाहर चले गये।

ब्रायन के इस व्यवहार को लेकर सदन में सिहरन सी दौड़ गयी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के भूपेंद्र यादव ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए ब्रायन के व्यवहार पर आपत्ति जतायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *