गठबंधन सरकार में कांग्रेस पार्टी की भूमिका एवं हिस्सेदारी का मूल्यांकन किया जाएगाःउमर सिंघार

सरकार में बराबर की हैसियत से काम करेगा कांग्रेस
सरकार में बराबर की हैसियत से काम करेगा कांग्रेसः सिंघार

मधुवन (गिरीडीह) । झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के मधुवन, गिरीडीह में आयोजित तीन दिवसीय चिन्तन शिविर के प्रारंभ में झारखंड कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड राज्य के लोगों के डीएनए में कांग्रेस की विचारधारा है। हमें कांग्रेस की विचारधारा एवं इसके संगठन को सशक्त और मजबूत बनाना है। कांग्रेस पार्टी के समर्पित कार्यकर्ताओं का सम्मान उनकी पहली प्राथमिकता है।

वहीं सह प्रभारी उमंग सिंघार ने कहा कि झारखंड में गठबंधन सरकार में कांग्रेस पार्टी की भूमिका एवं हिस्सेदारी का मूल्यांकन किया किया जा रहा है। कार्यकर्ताओं के मनोबल को उंचा रखने के लिए पार्टी हर संभव प्रयास करेगी, जिसकी रूप-रेखा इस चिंतन शिविर में तय की जाएगी।

कांग्रेस विधायक दल के नेता सह मंत्री आमलगीर आलम ने कहा कि संगठन सर्वोपरी होता है अगर पार्टी संगठन मजबूत होगा तो ही हम कार्यकर्ताओं के साथ-साथ जनता की भी अपेक्षाओं पर खरे उतर पाएंगे।

चिंतन शिविर के प्रथम दिन पूर्व केन्द्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भी वर्चअल माध्यम से शिविर प्रतिभागियों को संबोधित किया एवं कहा कि झारखंड से उनका गहरा लगाव रहा है तथा उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे प्रदेश कमिटी के बुलावे पर जल्द ही झारखंड आयेंगे।

तदोपरांत विशेषज्ञ के रूप में शिविर में मौजूद पूर्व सांसद डीपी राय ने कांग्रेस पार्टी के इतिहास विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस का इतिहास गौरवमयी रहा है। देश में कांग्रेस की स्थापना के पूर्व भी अंग्रेजों के खिलाफ कई छोटे-बड़े विद्रोह हुए थे परंतु उनका असर समिति था। कांग्रेस पार्टी के द्वारा पूरे देश में व्यापक रूप दिया गया जिसमें गांधी जी के नेतृत्व में सभी धर्म, संप्रदाय के लोग शामिल हुए।

चिंतन शिविर में विशेषज्ञ के रूप में राम पुनयानी द्वारा भारतीय संविधान और संप्रदायिक राजनीति के खतरे के विषय पर जानकारी प्रस्तुत की। वहीं श्री रोहन गुप्ता, चेयरमैन सोशल मीडिया एआईसीसी द्वारा कांग्रेस के इतिहास से संबंधित धरोहर श्रृंखला की प्रस्तृति दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.