झारखंड में पंचायत चुनाव का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने दायर की याचिका
गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने दायर की याचिका

रांची । गिरिडीह से सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने झारखंड पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने की मांग को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की है । इसमें झारखंड सरकार व राज्य निर्वाचन आयोग को पार्टी बनाया गया है । याचिका में कहा है कि झारखंड सरकार पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिये बगैर पंचायत चुनाव कराना चाहती है, जबकि ट्रिपल टेस्ट के तहत कमीशन गठित कर पिछड़ा वर्ग का इंपीरियल डाटा इकट्ठा करना है ।

ट्रिपल टेस्टिंग के लिए कमेटी का गठन

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गयी याचिका में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में पंचायत चुनाव कराने से पहले राज्य सरकार को पिछड़ा वर्ग को पंचायत चुनाव में आरक्षण देने के लिए ट्रिपल टेस्टिंग करानेवाली कमेटी का गठन अनिवार्य है । सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में ही महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश सरकार ने पंचायत चुनाव पर रोक लगाते हुए ट्रिपल टेस्टिंग के लिए कमेटी गठित की है ।

पिछड़ा वर्ग की आबादी 55 फीसदी

गिरिडीह से सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी द्वारा झारखंड पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने की मांग को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में दायर की गयी याचिका में बताया गया है कि झारखंड में पिछड़ा वर्ग की आबादी 55 फीसदी है । इसके बावजूद राज्य सरकार पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिये बगैर पंचायत चुनाव कराना चाहती है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.