“द कश्मीर फाइल्स” पहली बार किसी फिल्म का नाम संसद से लेकर विधानसभाओ में गूंजा

देश के छः राज्यों में टैक्स फ्री हो चुकी है फिल्म
देश के छः राज्यों में टैक्स फ्री हो चुकी है फिल्म

आजकल हर जगह एक ही फिल्म के नाम के चर्चे हैं और वो फिल्म है ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files)। ये फिल्म कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. इस फिल्म को जिस जिसने भी देखा वो अपनी आंख से आंसुओं को बहने से बिल्कुल भी रोक नहीं सका. सोशल मीडिया पर इस फिल्म भी जमकर तारीफ हो रही है. यहां तक कि कई कश्मीरी पंडित इस फिल्म को देखने के बाद इतने ज्यादा इमोशनल हो गए कि वो फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री का शुक्रिया करते नहीं थक रहे. इस दिल छू देने वाली फिल्म को अब कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया है. जानिए फिल्म को टैक्स फ्री करने से क्या फर्क पड़ता है और किन राज्यों में अब तक इस फिल्म को टैक्स फ्री किया गया ये भी जानें.

जानिए ट्रैक्स फ्री करने का क्या होता है मतलब
जब भी आप थियेटर से किसी फिल्म का टिकट खरीदते गहैं तो उसके दो हिस्से होते हैं. सबसे पहला हिस्सा बेस प्राइज का होता है और दूसरा हिस्सा टैक्स है जो टिकट पर लगता है. हर फिल्म का बेस प्राइज फिल्म का बजट तय करता है. इस टिकट पर जो भी टैक्स लगता है उस टैक्स को राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच जीएसटी और सेंट्रल जीएसटी के रूप में बांट दिया जाता है. जब कोई फिल्म राज्य द्वारा टैक्स फ्री कर दी जाती है तो पूरे टिकट पर राज्य जीएसटी का हिस्सा माफ कर देती है. जिससे कि टिकट कुछ सस्ता हो जाता है.

जानें कहां-कहां टैक्स फ्री हुई ये फिल्म
‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) फिल्म कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दी गई है. इन राज्यों में गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, गोवा और त्रिपुरा शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.