फरवरी से झारखण्ड में बढ़ जाएगी कोयला ढुलाई की कीमत

वाहनों से प्रति फेरा 600 रुपए की वसूली की जाएगी
वाहनों से प्रति फेरा 600 रुपए की वसूली की जाएगी

रांची। अगले माह से कोयला की कीमत बढ़ जाएगी। कोयला समेत अन्य खनिजों की ढुलाई राज्य सरकार की सड़कों पर करनेवाले वाहनों से प्रति फेरा 600 रुपए की वसूली की जाएगी। रोड टैक्स के रूप में यह वसूली होगी। खनन विभाग की ओर से बीसीसीएल समेत अन्य कंपनियों के महाप्रबंधक व एरिया सेल्स मैनेजर के साथ बैठक कर 31 जनवरी तक खनिजों की ढुलाई वाले वाहनों का निबंधन पोर्टल पर कराने को कहा है। फरवरी से रोड टैक्स लिया जाएगा।

600 तक बढ़ेगी कीमत

मामले में खनन विभाग की ओर से बताया गया कि नेशनल हाइवे यानी केंद्र सरकार की सड़कों पर चलने वाले वाहनों से टोल की वसूली की जाती है। राज्य सरकार की सड़कों पर कोई टैक्स नहीं लिया जाता है। अब टोल टैक्स की तरह राज्य सरकार भी सड़क मेंटेनेंस व निर्माण आदि के लिए खनिजों की ढुलाई करनेवाले वाहनों से टैक्स लेगी। बताया गया कि नेशनल हाइवे के मुकाबले राज्य सरकार की सड़कों पर ज्यादा खनिजों की ढुलाई होती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई और पत्र भी जारी किया गया।

इधर बीसीसीएल के कई अधिकारियों ने कहा कि उक्त टैक्स से कोयले की कीमत बढ़ेगी। मालूम हो कि पहले बीसीसीएल में सरफेस ट्रांसपोर्टेशन चार्ज को बढ़ाया गया है। अब राज्य सरकार द्वारा 600 रुपए रोड टैक्स से कोयले की कीमत बढ़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.