नौकरशाही का रवैया आम जनता के लिए घातक: झामुमो

रांची में राजनीतिक नौटंकी करने आए थे भाजपा के जनजातीय नेता
रांची में राजनीतिक नौटंकी करने आए थे भाजपा के जनजातीय नेता

रांची।  इस राज्य के ब्यूरोक्रेसी का जो रवैया है, वह आम जनता के लिए घातक है। वे सेवा नहीं करते, बल्कि एहसान करते हैं।  वे सर्विस नहीं देते बल्कि नेताओं को ऐसा महसूस कराते हैं मानों वे हमपर एहसान कर रहे हैं। वे हमें बार-बार याद दिलाते रहते हैं कि वे आइएएस हैं।  ये रवैया ठीक नहीं है। ये बातें झारखंड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय महासचिव और मुख्य प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने संवाददाता सम्मेलन में कही ।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा पर निशाना 

सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि हमें शर्म आती है कि केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की सियासी परवरिश झामुमो में हुई, लेकिन वे अपने संस्कार भूल गए हैं। अर्जुन मुंडा भाजपा की झूठ बोलने की परंपरा के वाहक हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार एकलव्य विद्यालयों की स्थापना में रोड़े अटका रही है। अर्जुन मुंडा एक भी उदाहरण देकर बताएं कि हमने कहां और किस जिले में रोड़े अटकाए हैं।  ऐसा एक भी प्रस्ताव जो उन्होंने दिया हो और हमने नहीं माना हो, उसके बारे में अर्जुन मुंडा को बताना चाहिए। वे तो बस अपने संसदीय क्षेत्र में एकलव्य विद्यालय बना रहे हैं।  बाकी झारखंड के बारे में तो उन्होंने कभी बात तक नहीं की है।

सरना धर्म कोड और पेसा पर भाजपा के आदिवासी नेता खामोश क्यों? 

सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा जनजाति मोर्चा की दो दिनों तक राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रांची में हुई, लेकिन आदिवासी समाज के दिल से जुड़े मुद्दों पर भाजपा के आदिवासी नेता खामोश रहे। सरना धर्म कोड बिल को झारखंड की विधानसभा से सर्वसम्मति से पास कर केंद्र को भेजा गया है,  लेकिन इसपर किसी ने कुछ नहीं कहा। इसी प्रकार असम के चाय बागानों में काम करने वाले झारखंड के आदिवासियों को वहां की सरकार ने एसटी का दर्जा नहीं दिया है, इसपर भाजपा वाले कुछ नहीं बोलते।

धर्म के नाम पर ढोंग करते हैं भाजपा वाले

आदिवासी हिंदू हैं या नहीं,  इस सवाल के जवाब में सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि उर्जा और प्रकृति की पूजा सरना समाज और सनातन दोनों करते हैं। बीजेपी वाले धर्म ग्रंथों का नाम तो लेते हैं लेकिन उनमें लिखी बातों का पालन नहीं करते। वे ढोंगी लोग हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com