Sports in UP योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार हर गांव में बनाएगी खेल का मैदान ओलिंपिक में अच्छे प्रदर्शन पर जोर.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Sports in UP योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में प्रदेश में खेल व्‍यवस्‍थाओं को भी दुरुस्‍त करने में जुटी है। सरकार प्रदेश के हर गांव में खेल का मैदान बनाने के ल‍िए 100 करोड़ का कोष तैयार करेगी। इसके ल‍िए सरकार जल्‍द ही नई खेल नीत‍ि जारी करेगी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Sports in UP उत्तर प्रदेश में जल्द नई खेल नीति जारी की जाएगी। खेल को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को उत्कृष्ट सुविधाएं दिलाने पर जोर होगा। हर गांव में एक खेल का अच्छा मैदान स्थापित किया जाएगा और 100 करोड़ रुपये से खेल विकास कोष का गठन होगा। आगे इस राशि को और बढ़ाया जाएगा।
प्रदेश में हर जिले में खेल प्रतिभाओं की पहचान के लिए टैलेंट सर्च कमेटी का गठन किया जाएगा। खेल कैलेंडर तैयार कर खेल गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। उत्कृष्ट श्रेणी का प्रशिक्षण दिलाने के साथ-साथ खेल में यूपी को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

प्रत्येक जिले में एक खेल केंद्र स्थापित कर खिलाड़ियों को अच्छी सुविधाएं दिलाई जाएंगी। अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राज्य व देश का प्रतिनिधित्व करने वाले आवासीय खिलाड़ियों को उच्च गुणवत्ता युक्त प्रशिक्षण दिलाने के लिए अगले पांच वर्षों में 14 सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights