ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने पाकुड़ में बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया दौरा

पाकुड़ के बाढ़ प्रभावित ईलाकों का दौरा करते मंत्री आलमगीर आलम
पाकुड़ के बाढ़ प्रभावित ईलाकों का दौरा करते मंत्री आलमगीर आलम

कार्तिक कुमार

पाकुड़ | झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने शनिवार को पाकुड़ के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उपायुक्त वरुण रंजन, एसपी हृदिप पी जनार्दन, डीडीसी अनमोल कुमार, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन डॉ. रामदेव पासवान, बीडीओ शफीक आलम, सीओ आलोक वरण केसरी मंत्री के साथ चल रहे थे। मंत्री आलमगीर आलम कुमारपुर होते हुए तारानगर कुसमानगर, संग्रामपुर, रामचंद्रपुर के खेतों में डूबे फसलों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने किसानों से बातें भी की।

बाढ़ प्रभावित किसानों को मिलेगा मुआवजा- आलमगीर आलम

मंत्री ने किसानों को नष्ट होने वाले फसलों का मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया। इसके बाद ईलामी हटिया चौक पर आयोजित सभा में शामिल हुए। जहां ग्रामीणों को संबोधित करते हुए किसान और बाढ़ पीड़ित परिवारों को हर संभव सुविधा देने की बातें कही। मंत्री श्री आलम ने कहा कि बाढ़ की वजह से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों ने जितना पूंजी लगाकर फसलें लगाई थी, सारी पूंजी डूबने के कगार पर हैं। इसलिए उन्हें आर्थिक रूप से नुकसान से बचाने का काम करेंगे। किसानों को उनके बर्बाद हुए फसलों का मुआवजा मिलेगा।

बाढ़ का पानी उतरने के बाद बीमारियों से बचाना चुनौती

मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि इन इलाकों में बाढ़ की वजह से बीमारी नहीं फैले, इस पर भी पूरी नजर है। स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम काम कर रही है। तारानगर, ईलामी सहित जितने भी गांव बाढ़ की चपेट में आया है, उन्हें स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जा रहा है। आगे भी मिलता रहेगा। मंत्री ने यह भी कहा कि मैं रहूं या ना रहूं इस इलाके के लोगों से मेरा संबंध हमेशा बना रहेगा।

नदी के तेज बहाव में डूबकर मरने वाले पीड़ित परिवार से की मुलाकात

सभा को संबोधित करने के पश्चात मंत्री काफिले के साथ ईलामी-नवादा गांव के बीच बनने वाले पुल को लेकर स्थल का मुआयना किया। मंत्री ने कहा कि बरसात के बाद बहुत जल्द पुल निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद आलमगीर आलम पृथ्वीनगर गांव का भी दौरा किया। पृथ्वीनगर में बाढ़ के दौरान पानी के तेज बहाव में बहने से नदी में डूब कर मरने वाले ग्रामीण डॉक्टर के परिवार से मिले। मृतक के परिजनों से मिलकर ढांढस बंधाया। मंत्री ने आश्रितों को आपदा राहत कोष से तत्काल आर्थिक मदद देने की बातें कही। मृतक के बच्चों को 04 लाख रुपए का आर्थिक मदद मिलेगी। साथ ही सरकारी विद्यालय में दो बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा मुहैया कराया जाएगा।

मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष उदय लखवानी, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष तस्लीम आरिफ बुलेट, विधायक प्रतिनिधि देबू विश्वास, अवधेश झा, अनवर हुसैन, नसीम आलम, फिरोज आलम, हबिबूर रहमान, अंसारुल आलम आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com