नियुक्ति नियमावली की अड़चनों को दूर करें- हेमन्त सोरेन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखण्ड स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखण्ड स्थापना दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की

रांची । झारखण्ड स्थापना दिवस समारोह अपने आप में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उससे भी महत्वपूर्ण है। राज्यवासियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना। इसको पूरा करने के लिए हमने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की योजना बनाई थी। लेकिन संक्रमण की वजह से यह संभव नहीं हो सका। कोरोना संक्रमण काल से हम धीरे धीरे बाहर आ रहें हैं। अब हम सामान्य जीवन की ओर बढ़ रहें है।

अब आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके तहत स्थापना दिवस के बाद यानी 16 नवंबर से ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर का आयोजन सभी विभाग करे। शिविर के माध्यम से लोगों के लंबित मामलों का निष्पादन करें। साथ ही, नई योजनाओं से उन्हें जोड़ें। श्रमिकों को जॉबकार्ड, असंगठित श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल में निबंधन, रोजगार सृजन योजना, पेंशन योजना, आय/जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वन पट्टा से लोगों को आच्छादित करने की प्रक्रिया को प्रमुखता दें। शिविर आयोजन को लेकर अभी से तैयारी आरंभ करें। ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री झारखण्ड स्थापना दिवस समारोह की तैयारियां की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नियुक्ति नियमावली में आ रही अड़चनें जल्द से जल्द दूर हों, जिससे नियुक्ति प्रक्रिया की ओर हम बढ़ सकें।

ग्रामीण सड़कों के सुदृढ़ीकरण और पुस्तकालय पर ध्यान

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निदेश दिया कि निर्धारित की गई अवधि के दौरान ग्रामीण क्षेत्र की खराब सड़कों के जीर्णोद्धार और निर्माण हेतु चिन्हित कर प्राथमिकता दें। ऐसी सभी सड़कों को चिन्हित कर उसका निर्माण करें। ग्रामीण आबादी को आवागमन में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। मुख्यमंत्री ने जिला स्तर पर पुस्तकालय स्थापित करने का निदेश दिया। ताकि उच्च और स्कूली शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों को।पढ़ाई का माहौल मिल सके।

इस अवसर पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव केके खण्डेलवाल, पुलिस महानिदेशक नीरज कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, विभिन्न विभागों के सचिव, उपायुक्त रांची, वरीय आरक्षी अधीक्षक रांची एवं अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com