राँची : बिना लाइसेंस के फूड वैन चलाने वालों पर गिरेगी गाज, सख्त हुआ नगर निगम

रांची में फूड वैन के लिए नगर निगम ने लगाई नई शर्तें
रांची में फूड वैन के लिए नगर निगम ने लगाई नई शर्तें

रांची नगर निगम जल्द ही गैर लाइसेंसी फूड वैन के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है. फूड वैन को लाइसेंस देने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं.

रांची में बिना लाइसेंस के चल रही फूड वैन की भरमार है. 250 फूड वैन में से अब तक महज 25 फूड वैन संचालकों ने ही लाइसेंस लिए हैं. फूड वैन के 11 मालिकों ने लाइसेंस के लिए नगर निगम में आवेदन दिया है लेकिन, अभी तक उनके लाइसेंस नहीं बने हैं. दरअसल, बिना लाइसेंस के फूड वैन चलने की वजह से नगर निगम को लाखों का चूना लग रहा है. इसी को देखते हुए अब रांची नगर निगम जल्द ही गैर लाइसेंसी फूड वैन के खिलाफ अभियान चलाने जा रहा है.

वसूला जाएगा जुर्माना

एक अनुमान के मुताबिक राजधानी रांची में तकरीबन 275 फूड वैन संचालित हो रही हैं. शाम होते ही फूड वैन पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है. फूड वैन मालिक नगर निगम से अभी तक लाइसेंस लेने के लिए आगे नहीं आए हैं.

खास बात ये है कि, लाइसेंस जारी करने की नगर निगम की शर्त है कि वैन के कागजात दुरुस्त होने चाहिए और इसका टैक्स अदा होना चाहिए. नगर निगम की तरफ से ये भी कहा गया है कि, कंडम वाहन में लगने वाले फूड वैन को लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा और ऐसे वाहनों की संख्या करीब 150 है. अब ऐसे में नगर निगम की तरफ से फूड वैन बंद कराने के अभियान के बाद भी अगर कोई संचालक कंडम फूड वैन में कारोबार करता है, तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा. ये जुर्माना 25 हजार रुपये तक होगा.

रखी गई है शर्त

नगर निगम ने फूड वैन को लाइसेंस देने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई हैं. इसमें सबसे अहम शर्त ये है कि फूड वैन सड़क किनारे वहां होनी चाहिए, जहां काफी चौड़ा फुटपाथ हो. सड़क से सटकर लगने वाली फूड वैन को लाइसेंस नहीं दिया जाएगा. इसे अतिक्रमण मानते हुए हटाया जाएगा और कार्रवाई होगी. लाइसेंस जारी करने के पहले नगर निगम के कर्मचारी फूड वैन स्थल निरीक्षण भी करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *