बढ़ते गर्मी के बीच रांची मण्डल ने दिया राहत, यात्री सुविधा के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा

रांची: राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है. ऐसे में बढ़ती गर्मी और ट्रेनों में यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची मंडल की ओर से कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया जा रहा है.‌ वैसे जिन ट्रेन जिनमें यात्रियों की ज्यादा संख्या देखने को मिल रही है और साथ ही वेटिंग लिस्ट भी ज्यादा नजर आ रहा है, उन ट्रेनों में स्लीपर या थर्ड एसी के अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं.

20 और 21 अप्रैल को लेकर दो ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया गया है.‌ बोकारो के रास्ते रांची नई दिल्ली राजधानी में 20 अप्रैल को 3 टीयर एसी का एक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा. वहीं ट्रेन नं हटिया से पटना होते हुए पूर्णिया कोर्ट में 20-21 अप्रैल को सेकंड क्लास और स्लीपर का अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा.

बढ़ती गर्मी को देखते हुए की गई व्यवस्था 

डीआरएम प्रदीप गुप्ता कुछ दिन पूर्व घोषणा की गई थी कि जिन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या और वेटिंग लिस्ट ज्यादा देखी जाएगी. उन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे. उन्होंने बढ़ती गर्मी के मध्यनज़र यात्रियों को हर महत्वपूर्ण सुविधा मुहैया कराए जाने का आश्वाशन दिया था.‌‌ इसी के तहत ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था की जा रही है. ऐसे में ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगने के बाद यात्रियों को भी थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.

ट्रेनों में सुविधा बढ़ाए जाने के साथ साथ मौजूदा रूट का विस्तार और नए रूट के निर्माण पर ज़ोर-शोर से काम जारी है. रांची-पटना नई रेल लाइन का निर्माण कार्य जुलाई 2022 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि रेलवे ने पूर्व में मार्च तक निर्माण कार्य पूरा होने का लक्ष्य रखा था. दरअसल रांची से वाया बरकाकाना, हजारीबाग और कोडरमा मार्ग पर बन रही नई रेल लाइन से रांची से पटना की दूरी 2 घंटे तक कम हो जाएगी. इस लाइन के निर्माण के बाद रांची से पटना जाने वाली ट्रेनों को गोमो और मूरी नहीं जाना पड़ेगा‌. बल्कि ट्रेनें बरकाकाना से हजारीबाग और कोडरमा होते हुए पटना की ओर रवाना होकर दो घंटे का समय बचा लेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.