प्रतिभा वीरभद्र सिंह के हाथों में हिमाचल प्रदेश काँग्रेस की कमान

शिमला: हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बड़ा झटका लगने के बाद कांग्रेस मूलभूत परिवर्तन करने में लगी है. इस साल के अंत में होने वाले हिमाचल प्रदेश में आगामी चुनावों से पहले, कांग्रेस ने मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है. इसके साथ साथ मुकेश अग्निहोत्री को कांग्रेस विधायक दल का नेता और सुखविंदर सिंह सुक्खू को पार्टी की प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है.

वीरभद्र सिंह, जो हिमाचल प्रदेश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे, 1983 से 1990 तक, 1993 से 1998 तक, 2003 से 2007 तक और आखिरकार 2012 से 2017 तक इस पद पर रहे. दिसंबर 2017 में उनका निधन हो गया. यह निर्णय हिमाचल प्रदेश काँग्रेस कमिटी में जारी अंदरूनी कलह के बीच आया है. यहाँ कई नेता राज्य पार्टी प्रमुख पद के दावेदार के रूप में सामने आए थे.

पूर्व पीसीसी प्रमुख कौल सिंह ठाकुर, सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, वर्तमान पीसीसी प्रमुख कुलदीप सिंह राठौर, वरिष्ठ नेता आशा कुमारी इस पद के दावेदारों में शामिल थे. हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में इस समय भाजपा के 43 विधायक हैं और कांग्रेस के 22 विधायक हैं. पिछले साल नवंबर में कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीटों और फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई और अर्की विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. ऐसे में बीजेपी के लिए दोबारा सत्ता पर काबिज होने एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.