पंचायत चुनाव : बैलेट बॉक्स छीनकर पानी डालने वाले 2 मुखिया प्रत्याशी समेत 5 को जेल

एसपी आशुतोष शेखर के निर्देश पर हुई त्वरित कार्रवाई
एसपी आशुतोष शेखर के निर्देश पर हुई त्वरित कार्रवाई

चाईबासा। पश्चिमी सिंहभूम जिले के मंझगांव प्रखंड में झारखंड पंचायत चुनाव के चौथे व अंतिम चरण की मतदान प्रक्रिया के दौरान सेक्टर 15 के पुरतीसाई उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय (हेपेरबुरू) के बूथ नंबर 100 व 117 पर मतपेटी (बैलेट बॉक्स) में पानी डालने के मामले में पुलिस ने कार्रवाई की है.

दो मुखिया प्रत्याशी समेत 5 लोगों को जेल भेज दिया गया है. इनमें घोड़ाबांध पंचायत के मुखिया प्रत्याशी बुधराम हेंब्रम, उनके चुनाव अभिकर्ता तुराम पिंगुवा व समर्थक जैनेंद्र हेंब्रम शामिल हैं. मतदानकर्मियों और प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की करने एवं बूथ से मतपेटी को बाहर ले जाकर पानी डालने के मामले में पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई की गयी. इधर, पुरतीसाई उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय सहित चार बूथों पर कल 29 मई को फिर से मतदान होगा ।

चार बूथों पर फिर से होगा मतदान

बूथ नंबर 110 की मतपेटी में पानी डालने के कारण उस बूथ पर चुनाव रद्द कर दिया गया था. घटना के बाद जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल ने इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग को दे दी थी. राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में पश्चिमी जिले के मंझगांव प्रखंड अंतर्गत मतदान केंद्र संख्या-63(प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय घोड़ाबांधा), मतदान केंद्र संख्या-66 (मध्य विद्यालय-अधिकारी पूर्वी भाग), मतदान केंद्र संख्या-98 (प्राथमिक विद्यालय-बुरुईकुटी पूर्वी भाग) में वार्ड सदस्य और मतदान केंद्र संख्या-100 (उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय पुरतीसाई ( हेपेरबुरु) में जिला परिषद सदस्य तथा मुखिया पद के लिए 29 मई को सुबह 7 बजे 3 बजे तक पुनर्मतदान कराया जायगा.

भाजपा ने चुनाव आयोग से की थी शिकायत 

27 मई को झारखंड पंचायत चुनाव के चौथे व अंतिम चरण में मतदान के दौरान मझगांव में उस समय बखेड़ा खड़ा हो गया था, जब सेक्टर-15 के मतदान केंद्र संख्या 100 में मतदान की समाप्ति के बाद मतपेटी को सीलबंद करने की प्रक्रिया चल रही थी. इसी बीच अचानक घोड़ाबांधा पंचायत के मुखिया प्रत्याशी बुधराम हेंब्रम, उसके चुनाव अभिकर्त्ता तुराम पिंगुवा व समर्थक जैनेंद्र हेंब्रम ने मतदान कर्मियों और प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मी के साथ धक्का-मुक्की कर मतपेटी को छीन लिया था. इसके साथ ही मतपेटी को मतदान केंद्र से बाहर ले जाकर उसमें पानी डाल दिया था.

सेक्टर 18 के कुदाहातु आंगनबाड़ी केंद्र के मतदान केंद्र संख्या 117 पर मतदान के क्रम में नंदलाल तिरिया ने मतदान के बाद मुखिया प्रत्याशी समीर तिरिया के कहने पर मतदान कर्मियों के विरोध के बावजूद मतपेटी में पानी डाल दिया था. दोनों मतदान केंद्रों के पीठासिन पदाधिकारियों के लिखित आवेदन के आधार पर कार्रवाई की गयी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.