रेलमंत्री से मिले पलामू सांसद बीडी राम, राज्य में बंद पड़ी रेल परियोजनाओं को शुरू करने की मांग

नई दिल्ली में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को मांगपत्र सौंपते पलामू सांसद
नई दिल्ली में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को मांगपत्र सौंपते पलामू सांसद

पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने नई दिल्ली में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर पलामू संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत रेलवे से जुड़ी परियोजनाओं एवं बंद पड़ी ट्रेनों का पुनः परिचालन करने का अनुरोध किया। सांसद बीड़ी राम ने कहा कि पलामू क्षेत्र के अंतर्गत दो महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं के लंबित रहने के कारण उस क्षेत्र के निवासियों को आवागमन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

एक परियोजना गया- शेरघाटी इमामगंज-डालटेनगंज रेलवे लाइन के निर्माण और दूसरी परियोजना बरवाडीह-चिरिमीरी अंबिकापुर तक रेल लाइन निर्माण से संबंधित है। दोनों रेल परियोजना में एक समानता है और वह है कई किलोमीटर तक दोनों परियोजनाओं में रेलवे लाइन का निर्माण हो चुका है। इन दोनों रेल परियोजनाओं पर करोड़ों रुपए खर्च भी हो चुके हैं, परंतु वर्षों से उस पर कार्य होना बंद हो गया है।

साथ ही साथ नई दिल्ली रांची राजधानी एक्सप्रेस का नगर उंटारी (श्री बंशीधर नगर) स्टेशन पर स्टॉपेज, सासाराम रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस का मोहम्मदगंज स्टेशन पर स्टॉपेज, रांची वाराणसी इंटरसिटी का बरेली/लखनऊ तक विस्तार, शक्तिपुंज एक्सप्रेस का जबलपुर होते मुंबई तक विस्तार करने एवं बरकाकाना वाराणसी (बीडीएम) पैसेंजर ट्रेन संख्या-63557/63558 का पुनः परिचालन प्रारम्भ करने की मांग किया।

कोविड-19 के कारण बंद पड़ी कई ट्रेनों का परिचालन प्रारम्भ हो गया है, परन्तु लाइफ लाइन कहीं जाने वाली बरकाकाना वाराणसी (बीडीएम) पैसेंजर ट्रेन संख्या-63557/63558 का परिचालन प्रारम्भ नहीं हो सका है।

पलामू संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत चियांकी स्टेशन लेकर कजरात नावाडीह स्टेशन तक लगभग 16 स्टेशनों को होकर चलने वाली उक्त ट्रेन का परिचालन नहीं होने के कारण यात्रियों को आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

सांसद ने बताया कि उपरोक्त मांगों पर माननीय रेल मंत्री ने सकारात्मक आश्वासन देते हुए रेलवे परियोजनाओं का निर्माण यात्रियों के आवागमन में हो रही कठिनाइयों को देखते हुए ट्रेनों का स्टॉपेज, विस्तार, एवं बंद पड़ी ट्रेनों का पुनः परिचालन से संबंधित अविलंब निर्णय करने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.