झारखंड में नए मरीजों की संख्‍या 22000 के पार, डॉक्टरों ने दी तबाही की चेतावनी

राज्य में कोरोना का संक्रमण सीएम आवास तक पहुंच गया है। मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन उनके दो बेटे, उनके परिवार की एक सदस्य व अंगरक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता भी दोबारा कोरोना संक्रमित हो गए हैं। सांसद गीता कोड़ा भी कोरोना संक्रमित हो गई हैं। लेकिन सरकार की तैयारी इतनी है कि ओमिक्रोन वैरिएंट टेस्ट करने के लिए जरूरी जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन तक नहीं खरीद पाई है। पूरे झारखण्ड से सैंपर ओडिशा के भुवनेश्वर भेजा जा रहा है। वहां से रिपोर्ट आने में लगभग 20 दिन लग जाते हैं।

स्वास्थ्य विभाग में फैला संक्रमण

जिस स्वास्थ्य विभाग पर कोरोना से लड़ने की जिम्मेदारी थी, वहां शीर्ष स्तर के लोग ही संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता होम आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह तथा अपर सचिव आलोक त्रिवेदी पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान झारखंड के निदेशक रमेश घोलप, निदेशक वित्त, राज्य टीकाकरण पदाधिकारी डॉ राकेश दयाल सहित कई अन्य पदाधिकारी भी बीमार हैं।

र‍िम्‍स के जून‍ियर डाक्‍टर एसोस‍िएशन ने किया अगाह

रिम्स के 40 के करीब डॉक्टर और स्टाफ कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गये हैं। रिम्स के जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन का कहना है कि हम कम्यूनिटी स्प्रेड के लेवल पर पहुंच चुके हैं। यहां से संक्रमण का फैलाव बेहद तेज गति से होगा। अभी से हालात ये हैं कि हर घर और मोहल्‍ले में नए मरीज म‍िलने लगे हैं। र‍िम्‍स के जून‍ियर डाक्‍टर एसोस‍िएशन ने कहा है क‍ि कोरोना के इस तीसरी लहर में मृत्यु दर पिछले वैरिएंट के तुलना में काफी कम है, लेकिन यह भी सत्य है कि इसका संक्रमण दर इस समय काफी ज़्यादा है। इस तीसरी लहर में केवल 1 से 2 प्रत‍िशत लोगों को ही अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है।

अस्पतालों में बेड के लिए हो सकती है मारामारी

जून‍ियर डाक्‍टर एसोस‍िएशन के अध्‍यक्ष डा विकास कहते हैं क‍ि ज‍िस तेजी से कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं, उससे अस्‍पतालों की क्षमता प्रभाव‍ित हो सकती है। अस्‍पतालों में बेड के ल‍िए मारामारी की नौबत आ सकती है। आक्‍सीजन और अन्‍य सुव‍िधाएं भी प्रभाव‍ित हो सकती हैं। इसल‍िए कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्‍या च‍िंंता का व‍िषय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.