गुमला में नक्सलियों का तांडव, 27 वाहनों में लगाई आग

अगजनी की घटना में करीब 12 करोड़ का नुकसान
अगजनी की घटना में करीब 12 करोड़ का नुकसान

गुमला में एक बार फिर भाकपा माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया है। भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों ने बॉक्साइट उत्खनन में लगे 27 वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। गुमला जिले के गुरदरी थाना क्षेत्र के कुजाम पाट स्थित बॉक्साइट माइन्स में देर रात दर्जनों की संख्या में हथियारबंद नक्सलियों पहुचे और बॉक्साइट ढुलाई में लगे 27 वाहनों को बारी-बारी से फूंक डाला ।

इस आगजनी की घटना में भाकपा माओवादियों के कोयल शंख जोन कमेटी ने एक पर्चा भी छोड़ा है जिसमें घटना की जिम्मेदारी लेते हुए बॉक्साइट माइन्स के खिलाफ में कई बिंदुओं पर जिक्र करते हुवे माइंस बंद करने की चेतावनी दी है।

घटना की जानकारी देते हुए चश्मदीद राम प्रवेश ने बताया है की शुक्रवार देर रात हथियारबंद नक्सली मौके पर पहुंचे । इसके बाद मौजूद चालकों व मजदूरों को बंधक बना लिया। उन्होने चार-पांच लोगों के साथ मारपीट भी की। वहां खड़े सभी 27 वाहनों में 2 पोकलेन,4 जेसीबी 17 डंपर दो हाईवा 2 पिकअप 2 वाटर टैंक सहित अन्य वाहनों को आग के हवाले कर दिया और नारेबाजी करते हुए वहां से निकले। इस दौरान वहां एक पर्ची भी छोड़ा है जिसमें माइंस उत्खनन के कार्य को बंद करने की चेतावनी देते हुए विरोध में कई बिंदुओं पर चर्चा किया है।

घटना की सूचना के बाद मौके पर हिंडालको के कर्मी उत्तम गांगुली पहुंच जानकारी ली इस दौरान उन्होंने बताया कि आगजनी की घटना से लगभग 12 करोड़ के नुकसान हुए हैं वहीं उन्होंने यह भी कहा कि आगे हिंडालको के प्रबंधक के पहुंचने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी। घटना के बाद सभी मजदूर व कर्मी डरे सहमें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *