Mukesh Ambani Liverpool: वो फुटबॉल क्लब, जिसे खरीद सकते हैं मुकेश अंबानी! IPL टीम मुंबई इंडियंस से 15 गुना ज्यादा होगी कीमत – Aaj Tak

Feedback
Mukesh Ambani Liverpool: एशिया के दूसरे और दुनिया के आठवें सबसे अमीर इंसान भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी की बिजनेस के अलावा स्पोर्ट्स में भी काफी रुचि है. तभी तो उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में मुंबई इंडियंस (MI) टीम को खरीदा. साथ ही दुनियाभर की लीग में हाथ आजमाते रहे हैं.
अब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अब इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब लिवरपूल को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. मिरर के अनुसार, लिवरपूल का मालिकाना हक फेनवे स्पोर्ट्स ग्रुप (FSG) के पास है, जो इस क्लब को बेचना चाहता है. उन्होंने क्लब के लिए 4 अरब पाउंड (करीब 381 अरब रुपये) की कीमत तय की है.
MI से करीब 15 गुना ज्यादा कीमत है लिवरपूल की
यदि देखा जाए तो यह आईपीएल की मुंबई फ्रेंचाइजी से कई गुना ज्यादा कीमत है. मुंबई इंडियंस टीम की मौजूदा मार्केट वैल्यू करीब 2500 करोड़ रुपये यानी 25 अरब रुपये आंकी गई है. ऐसे में यदि लिवरपूल को खरीदते हैं, तो इस फुटबॉल क्लब की कीमत MI से करीब 15 गुना ज्यादा रहेगी.
लिवरपूल क्लब को खरीदने की रेस में अंबानी अकेले नहीं हैं. उनका मुकाबला मिडिल ईस्ट और यूएसए से होगा. अगर मुकेश अंबानी इस डील को पूरा करते हैं, तो ये बड़ा उपलब्धि होगी और इंग्लैंड में भारत का डंका बजेगा. बता दें कि फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ करीब 95 अरब डॉलर है.
कितना बड़ा है इंग्लिश क्लब लिवरपूल
इंग्लैंड का फुटबॉल क्लब लिवरपूल को द रेड्स भी कहा जाता है. क्लब ने 6 बार UEFA चैम्पियंस लीग खिताब जीता है. UEFA में भी टीम तीन बार चैम्पियन रही. लिवरपूल ने घरेलू इंग्लिश प्रीमियर लीग में दूसरे सबसे ज्यादा 19 बार खिताब जीता है. उनसे सिर्फ एक ज्यादा खिताब के साथ मैनचेस्टर यूनाइटेड टॉप पर है. मौजूदा ईपीएल सीजन में अब तक लिवरपूल टेबल में पांचवें नंबर पर काबिज है.
लिवरपूल क्लब के स्टार खिलाड़ी
इस इंग्लिश क्लब में स्टार फॉरवर्ट प्लेयर मोहम्मद सालाह, रॉबर्ट फिर्मिनो, लुइस डियाज, डिएगो जाटा के अलावा मिडफील्डर फेबिन्हो और जेम्स मिलनेर हैं. टीम की डिफेंडिंग ताकत में विर्जिल वेन डिक, इब्राहिम कोनाते और एंडी रोबर्ट्सन जैसे स्टार डिफेंडर हैं. टीम के पास स्टार गोलकीपर कोईंमहीन केलहर (Caoimhin Kelleher) भी शामिल हैं.
 
Copyright © 2022 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
न्यूज़ रील
मेन्यू
मेन्यू

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights