एनटीपीसी पर विधायक अम्बा प्रसाद ने लगाया अवैध ढंग से खनन करने का आरोप, सीएम को करवाया अवगत

रांची: बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने आज मुख्यमंत्री से मिलकर एनटीपीसी और एनटीपीसी के अधीनस्थ कंपनी रित्विक एएमआर के बीच हुए माइनिंग डेवलपमेंट कम ऑपरेटिंग से संबंधित दस्तावेजों की जांच और ग्राम सभा, भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 लागू किए बगैर फॉरेस्ट राइट एक्ट और वन कानूनों का उल्लंघन करने और अन्य मामलों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया है.

अम्बा प्रसाद का कहना है कि केरेडारी में चट्टी बारियातू कोल खनन परियोजना में एनटीपीसी के द्वारा विधिवत पूजा कर खनन करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसका विरोध ग्रामीण खुलकर कर रहे है. ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि कंपनी बगैर ग्रामसभा किए खनन का कार्य कर रही है और साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कंपनी वन अधिनियमों और फॉरेस्ट राइट एक्ट का भी उल्लंघन कर जंगल काटने का कार्य कर रही है.

सीएम हेमंत सोरेन ने अम्बा प्रसाद के आवेदन पर गौर फरमाते हुए हजारीबाग के उपायुक्त को खनन कार्य रुकवाने का आदेश दिया है. इसके साथ ही संबंधित बैठक के लिए उपायुक्त के द्वारा ज्ञापांक- 1785, दिनांक 25 अप्रैल 2022 को आदेश जारी किया गया है. इस बैठक के लिए विधायक अंबा प्रसाद, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, सदर अनुमंडल दंडाधिकारी, जिला भू अर्जन पदाधिकारी , जिला खनन पदाधिकारी, अंचलाधिकारी केरेडारी तथा एनटीपीसी के महाप्रबंधक को सूचित किया गया है. बैठक में विस्थापित प्रभावित और विधायक के द्वारा उठाए गए मामलों पर बात की जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.