17 लोकपालों को मंत्री आलमगीर आलम ने सौंपा नियुक्ति पत्र

लोकपालों की नियुक्ति से मनरेगा के कार्यों में पारदर्शिता आएगी- राजेश्वरी बी
लोकपालों की नियुक्ति से मनरेगा के कार्यों में पारदर्शिता आएगी- राजेश्वरी बी

मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण, सुनवाई और समाधान लोकपाल करेंगे | नवनियुक्त 17 लोकपालों को नियुक्ति पत्र मिला| लोकपालों की नियुक्ति से मनरेगा के कार्यों में पारदर्शिता आएगी। लोकपालों का दायित्व हितधारकों के प्रति जवाबदेह, पारदर्शी तंत्र तथा दक्षता में गुणात्मक सुधार करना है।

पेसा अधिनियम के प्रावधानों को धरातल पर क्रियान्वित करने हेतु सम्बंधित विभागों द्वारा नई नियमावली का निर्माण एवं पूर्व की नियमावली में संशोधन अतिशीघ्र करें। नियमावली में संशोधन एवं अपेक्षित कार्रवाई हेतु दिशा- निर्देश पंचायत राज विभाग द्वारा प्रेषित की जाएगी। पंचायती राज की निदेशक श्रीमती राजेश्वरी बी ने एफ॰एफ॰ पी भवन सभागार में आयोजित “झारखंड पंचायत उपबंध नियामवली” प्रारूप की समीक्षा के दौरान कहीं।

उन्होंने कहा कि अनेक विभागों की नियमावली में ग्राम सभा तथा पंचायत की शक्तियों तथा कर्तव्य को स्पष्ट रूप से अंकित नहीं है। इस हेतु नियमावली में संशोधन की आवश्यकता महसूस की गई। सभी विभाग नियमावली में संशोधन की कार्रवाई की प्रक्रिया को त्वरित करें।

बैठक में राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग ,वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, उत्पाद एवं मद्ध निषेध विभाग, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, गृह कार्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग, विधि न्याय विभाग के संयुक्त सचिवों सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.