डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक, किसानों को केसीसी से जोड़ने पर हुई चर्चा

समस्तीपुर: किसानों को सरकारी योजना का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से विशेष जिला स्‍तरीय समन्‍वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में बताया गया कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने किसानो को केसीसी सहित केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 की अवधि में “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है.

बैठक में जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने बताया की इस अभियान के दौरान बैंक शाखाओं और बीसी के माध्यम से किसानो को केसीसी प्रदान करने में सहयोग किया जायेगा. अभियान के प्रभावी क्रियान्‍वयन के लिए सभी बैंको और सहयोगी संस्‍थाओं को जिला कृषि पदाधिकारी एवं अग्रणी जिला प्रबन्धक कार्यालय के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के लिए निर्देशित किया गया.

जिलाधिकारी ने बताया कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक, मिशन मोड में किसानो को केसीसी जारी करने के लिए बैंको तथा सरकारी संस्‍थाओं को दिशानिर्देश दिया है. इस अभियान के अंतर्गत देश भर में 07 दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने किसानों से आह्वान किया कि जो भी किसान अभी तक केसीसी की सुविधा से वंचित रह गए हैं, वे इस अभियान के तहत अपने ग्राम सचिव, सरपंच, नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर केसीसी कार्ड बनवाएँ एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओ में भी पंजीकरण करवाएँ.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.