चतरा पावर सबस्टेशन में लगी भीषण आग, शहर-गांव में ब्लैक आउट की स्थिति

एक तो बिजली संकट, ऊपर से आग...पूरे शहर में ब्लैकआउट
एक तो बिजली संकट, ऊपर से आग…पूरे शहर में ब्लैकआउट

………………………………….
लाखों के केबुल और बिजली उपकरण खाक
………………………………….
शार्ट सर्किट से लगी आग या किसी ने किया षड्यंत्र, जांच का है विषय
………………………………….
अजय निराला/ उज्ज्वल दुनिया संवाददाता
हजारीबाग। उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल हजारीबाग अंतर्गत चतरा पावर स्टेशन में शनिवार की शाम भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के अधिकारी व कर्मियों के साथ साथ अग्निशमन विभाग के अधिकारी व कर्मी जुटे हुए हैं।

अगलगी में लाखों रुपए के केबल और दूसरे उपकरणों को जलने की आशंका जताई जा रही है। आग कैसे लगी यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हुआ। वैसे आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट से आग लगी है। हालांकि कुछ लोग अगलगी को षड्यंत्र भी बता रहे हैं। बहरहाल मामला जांच का विषय है। जांच के बाद ही स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो सकेगी।

आग पर काबू पाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। आगलगी के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली काट दी गई है। अगलगी में यदि सबस्टेशन को नुकसान हुआ, तो बिजली आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से बाधित हो जाएगी। व्यवस्था को बहाल करने में दो से तीन दिनों का समय लग सकता है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अचानक सब स्टेशन के एक हिस्से से आग की लपटें उठने लगी। उस हिस्से में केबल और बिजली के दूसरे उपकरण रखे हुए हैं। अगलगी में केबल पूरी तरह से जलकर नष्ट हो गए हैं।

शहरवासियों के लिये राहत की खबर

बिजली विभाग के पावर हॉउस मे आगलगी की घटना के बिच शहरवासियों के लिये राहत की खबर आई है। विभाग के कनीय अभियंता मंटू शर्मा के अनुसार आग बुझने के बाद शहर मे बिजली कि आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फायर ब्रिगेड कि दो गाड़ियां मौके पर मौजूद है। पुलिस व फायर ब्रिगेड के सहयोग से आग पर काबू का प्रयास जारी है। पावर हॉउस कैम्पस मे रखे स्क्रप तार मे आग लगा है। बिजली आपूर्ति व्यवस्था को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.