जेएमएम की ओर से महुआ मांझी होंगी राज्य सभा चुनाव की उम्मीदवार

रांची: जेएमएम ने राज्य सभा चुनाव के लिए अपने कैनडिट की घोषणा कर दी है. पार्टी ने इस बार महिला चेहरे को जगह दी है. जेएमएम की ओर से महुआ मांझी राज्यसभा चुनाव की प्रत्याशी होंगी. सीएम हेमंत सोरेन ने इस बात की घोषणा की है. जेएमएम के इस फैसले के बाद पार्टी ने कांग्रेस पार्टी के मांग को पूरी तरह से इग्नोर कर दिया है. शनिवार को जेएमएम विधायक दल की बैठक के बाद जेएमएम प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने इस बात की पुष्टि की थी कि पार्टी हर हाल में अपना उम्मीदवार उतारेगी. इसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देर शाम कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली गये थे. दिल्ली में देर रात उन्होंने कांग्रेस नेता से मुलाकात की. उसके बाद यह चर्चा जोरों पर थी कि जेएमएम ने राज्यसभा के एक सीट कांग्रेस को देने का फैसला किया है. हालांकि अब जेएमएम के प्रत्याशी दिये जाने के बाद तमाम अटकलों पर विराम लग गया है.

बता दें कि 81 सदस्यीय विधानसभा में 30 विधायकों वाली जेएमएम ने चुनाव में अपना प्रत्याशी देने का निर्णय लिया था. झारखंड में 10 जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होना है. वहीं प्रत्याशी के नामांकन करने की अंतिम तिथि 31 मई है. इस समय झारखंड विकास मोर्चा से कांग्रेस में गये विधायक बंधु तिर्की की सदस्यता आय से अधिक संपत्ति मामले में 28 मार्च को तीन वर्ष कैद की सजा पाने के बाद समाप्त हो चुकी है. ऐसे में इस बार मतदान करने योग्य सदस्यों की कुल संख्या 80 है. इसीलिए राज्य की वर्तमान विधानसभा में 26.67 मत पाने वाले उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है.

फिलहाल विधानसभा में सत्ताधारी जेएमएम के 30 विधायक हैं. वहीं उसकी समर्थक कांग्रेस के कुल 17 विधायक हैं. दूसरी समर्थक पार्टी आरजेडी का एक विधायक है. जबकि मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं. ऐसे में राज्यसभा में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्ष का ही एक-एक प्रत्याशी चुने जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.