झारखंड में खुलेगा डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी, 8 पॉलीटेक्निक संस्थानों को स्किल यूनिवर्सिटी से जोड़ा जाएगा

पाठ्यक्रमों में सिविल एविएशन कोर्स शामिल करने का निर्देश
पाठ्यक्रमों में सिविल एविएशन कोर्स शामिल करने का निर्देश

रांची। छात्रों-युवाओं को कौशल और तकनीक आधारित रोजगार से जोड़ने के लिए झारखंड सरकार डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे लेकर मंगलवार को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक की । बैठक के दौरान प्रस्तावित कौशल विद्या उद्यमशीलता डिजिटल स्किल यूनिवर्सिटी के एजुकेशनल स्ट्रक्चर पर प्रेजेन्टेशन किया गया ।

युवाओं को रोजगार से जोड़ने की कवायद

राज्य में नवनिर्मित 8 पॉलीटेक्निक संस्थानों को इस स्किल यूनिवर्सिटी से जोड़ा जाएगा । यूनिवर्सिटी में चलाए जाने वाले पाठ्यक्रमों की संरचना, मान्यता, इन्फ्रास्ट्रक्चर और अन्य पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया । इसमें निजी क्षेत्र का भी सहयोग लिया जाएगा ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट के जिन विषयों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाए, उनसे संबंधित औद्योगिक तथा व्यावसायिक गतिविधियों और ट्रेड से जुड़ी आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाना चाहिए ताकि शिक्षित-प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार से तत्काल जोड़ा जा सके । उन्होंने पाठ्यक्रमों में सिविल एविएशन कोर्स शामिल करने का निर्देश दिया ।

राज्य में रोजगारपरक शिक्षा प्रणाली व्यवस्था विकसित हो, इसके लिए विभिन्न विश्वविद्यालयों से लगातार विचार-विमर्श चल रहा है । बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव केके खंडेलवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का शामिल थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *