Irfan Pathan Birthday: वर्ल्डकप फाइनल के हीरो, 28 साल में खेला अंतिम मैच, क्यों लेना पड़ा रिटायरमेंट, जाने इरफ़ान पठान से जुड़ी बातें – InsideSport Hindi

Switch to dark mode
© Copyright 2022 Inside Sports IPL, IPL 2022, IPL News, Cricket News, Indian Premier League, IPL Updates
Irfan Pathan Birthday: इरफ़ान पठान अभी ऑस्ट्रेलिया में हैं, जहां टी20 वर्ल्डकप का आयोजन हो रहा है। पठान हिंदी कमेंटरी पैनल का…
Irfan Pathan Birthday: इरफ़ान पठान अभी ऑस्ट्रेलिया में हैं, जहां टी20 वर्ल्डकप का आयोजन हो रहा है। पठान हिंदी कमेंटरी पैनल का हिस्सा हैं। भारत अपने दूसरे टी20 विश्वकप (T20 World Cup) ख़िताब के इरादे से खेल रही है। 2007 में जब भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्वकप जीता था, उस मैच में इरफ़ान पठान प्लेयर ऑफ़ द मैच चुने गए थे। गुरुवार को इरफ़ान पठान अपना 38वां जन्मदिन सेलेब्रेट कर रहे हैं। चलिए उनकी पत्नी (Irfan Pathan Wife), परिवार से लेकर उनके रिकार्ड्स (Records) और उन्होंने छोटी उम्र में क्रिकेट को अलविदा (Pathan Retirement Age) क्यों कह दिया था।
इरफ़ान पठान ने भारत के लिए 2003 में डेब्यू किया। उन्होंने अपने करियर में तीनो फॉर्मेट में क्रिकेट खेला, उनका नाम लेते ही सबसे पहले उनकी हैट्रिक याद आती है जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में ली थी। उन्होंने तीनो फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। पठान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले।
T20 World Cup 2007 : फाइनल के हीरो रहे इरफ़ान पठान
2007 में हुआ टी20 विश्वकप का पहला संस्करण भारत ने जीता था। टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया था, जिसमें प्लेयर ऑफ़ द मैच इरफ़ान पठान थे। पठान ने 16 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे। इस विश्वकप में उनके साथ उनके बड़े भाई यूसुफ़ पठान भी खेल रहे थे।
Irfan Pathan Wife : पठान की पत्नी सफा बेग, बड़ा भाई भी क्रिकेटर
इरफ़ान पठान की पत्नी का नाम सफा बेग है। वह सऊदी अरब के जेद्दा जिले के अजीजिया में पली-बढ़ी हैं। उन्होंने सऊदी अरब के इंटरनेशनल इंडियन स्कूल से पढ़ाई की है। 2016 में इरफ़ान पठान और सफा दोनों की शादी हुई थी, ऐसा कहा जाता है कि इन दोनों की पहली मुलाकात साल 2014 में दुबई में हुई थी।
इसके अलावा उनके भाई की बात करें तो वो किसी पहचान के मोहताज नहीं, वह भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलकर अपनी छाप छोड़ चुके हैं। यूसुफ़ पठान ने अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है, वह लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेलते हैं।
Irfan Pathan Retirement Age : छोटी उम्र में क्यों लिया इरफ़ान पठान ने सन्यास
इरफ़ान पठान ने 2020 जनवरी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, तब उनकी उम्र सिर्फ 35 वर्ष थी। लेकिन इससे करीब 8 साल पहले उन्होंने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला था। यानी जब पठान 27-28 साल के थे तब से उन्हें अंतर्राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिली।
यही कारण था कि उन्हें सन्यास लेना पड़ा, क्योंकि कमेंटरी और अन्य लीग में खेलने के लिए ऐसा करना जरुरी था। पठान अब क्रिकेट कमेंटरी में भी उसी तरह से नाम कमा रहे हैं, जैसा उन्होंने क्रिकेट खेलते हुए कमाया।
Irfan Pathan Birthday: इरफ़ान पठान से जुड़ी बातें
क्रिकेट और अन्य खेल से सम्बंधित खबरों को पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज (Google News) पर फॉलो करें।
Editor
जर्नलिज्म में सोचकर नहीं आया था कि खेल पत्रकारिता करूंगा, लेकिन जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की तो सबसे पहला अवसर इसी बीट पर मिला. बचपन से क्रिकेट खेलने और देखने का शौक, मुझे इसके बारे में लिखने में मदद करता है. खेल बीट पर आने के बाद क्रिकेट के साथ फुटबॉल और टेनिस से प्यार हो गया. सौरव गांगुली, राफेल नडाल, क्रिस्टियानो रोनाल्डो का मैं बहुत बड़ा फैन हूं. खेल के अलावा राजनीति से जुड़ी खबरों को भी पढ़ना और लिखना पसंद करता हूं. मुझे घूमने और मूवी देखने का बहुत शौक है.
Feel free to ask any questions
© Copyright 2022 Inside Sports IPL, IPL 2022, IPL News, Cricket News, Indian Premier League, IPL Updates

source
– (Ujjwal Duniya)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights