नौसेना युद्धाभ्यास के लिए ला रीयूनियन आइलैंड पहुंचा भारतीय नौसना का विमान P8I

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना का P8I लंबी दूरी की समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान सोमवार को दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र के ला रीयूनियन द्वीप पर पहुँच गया. ये विमान हिन्द महासागर क्षेत्र में सक्रिय फ्रांसीसी युद्धपोतों से जुड़ कर अभ्यास के लिए पहुंचा है. भारतीय नौसेना ने कहा कि विमान पांच दिन की तैनाती पर यहां आया था.

9 से 13 मई 2022 तक निर्धारित तैनाती के दौरान, P8I विमान क्षेत्र में सक्रिय फ्रांसीसी युद्धपोतों के साथ संलग्न होगा और मोजाम्बिक चैनल सहित दक्षिणी हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए क्षेत्र में समन्वित निगरानी मिशन करेगा.

P8I विमान अपनी उन्नत क्षमताओं, धीरज और प्रदर्शित पहुंच के साथ, पहले मार्च 2020 में ला रीयूनियन से संचालित हुआ था. भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाएं द्विपक्षीय अभ्यासों की वरुण श्रृंखला के हिस्से के रूप में नियमित रूप से समन्वित संचालन कर रही हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पेरिस की हाल ही में संपन्न यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने सभी रक्षा क्षेत्रों में चल रहे गहन सहयोग का स्वागत किया और कहा कि संयुक्त अभ्यास (शक्ति, वरुण, पेगासे, डेजर्ट नाइट, गरुड़) में बेहतर एकीकरण और अंतर-संचालन की दिशा में प्रयासों को दर्शाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights