एचईसी आवासीय क्षेत्र में रहनेवाले लोगों के द्वारा एचईसी के खाली पड़े जमीनों पर किया जा रहा अवैध कब्जा

एचईसी नागरिक प्रशासन विभाग अतिक्रमण हटाने के लिए चलाएगा स्पेशल ड्राइव
एचईसी नागरिक प्रशासन विभाग अतिक्रमण हटाने के लिए चलाएगा स्पेशल ड्राइव

एच ई सी आवासीय क्षेत्र में रहनेवाले लोगों के द्वारा एच ई सी के खाली पड़े जमीनों पर अवैध कब्जा किया जा रहा है।अतिक्रमण एवं अवैध कब्जा वैसे व्यक्तियों के द्वारा भी किया जा रहा है जिन्होंने एच ई सी के क्वार्टर को लंबे समय के लीज पर आबंटन कराया है। ये लोग अपने क्वार्टर में लीज शर्तो का उल्लंघन करके अवैध निर्माण करा रहे है। निर्माण के क्रम में नाली एवं सड़क तक का अतिक्रमण किया जा रहा है।

एच ई सी क्षेत्र के बाजारो में दुकानदारों के द्वारा भी दुकान को तोड़कर, अतिक्रमण करके आबंटित जगह से ज्यादा जगह में दो तल्ला पक्का निर्माण किया जा रहा है। यह दुकान आबंटन के शर्तो का घोर उल्लंघन है। एच ई सी के द्वारा जब दुकानो का आबंटन किया गया था उस वक्त दुकान का साईज को नापकर दिया गया था। दुकान के सामने चौड़ी सड़क का प्रावधान भी किया गया था। परंतु कुछ दुकानदारो के द्वारा सड़क का अतिक्रमण करके दुकान को बड़ा बना दिया गया है। ऐसे दुकानदारो एवं एल टी एल पर आबंटित क्वार्टरो की सूची बनाकर उनका आबंटन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।

अवैध कब्जा करनेवालों के द्वारा आवासीय क्षेत्र के खाली जगह एवं खेल के मैदानो में भी कब्जे का प्रयास किया जा रहा है। एच ई सी प्रबंधन आवासीय क्षेत्र में रहनेवाले आम जनता से भी आग्रह करती है कि मुहल्ला में , खाली मैदान और बाजारो में हो रहे अवैध कब्जा एवं अतिक्रमण का विरोध करे। एच ई सी प्रबंधन एच ई सी ट्रेड यूनियन के नेताओं , क्षेत्र के पार्षदो एवं लोकल नेताओ से आग्रह करती है कि जब एच ई सी का सुरक्षा दस्ता अवैध निर्माण को तोड़ने जाता है तो इसमें बाधा न पहुँचाये या वैसे लोगो की पैरवी न करे जो अतिक्रमण करना चाहते है। एच ई सी क्षेत्र को और सुंदर तथा अतिक्रमण मुक्त बनाने में अपना सहयोग करे।

सेक्युरिटी कॉर्डिनेटर
नगर प्रशासन विभाग
एच ई सी , राँची
Ph.: 0651-2401396

Leave a Reply

Your email address will not be published.