भारत की हरनाज संधु बनीं मिस यूनिवर्स

21 साल पहले लारा दत्ता बनीं थीं मिस यूनिवर्स
21 साल पहले लारा दत्ता बनीं थीं मिस यूनिवर्स

21 साल बाद हरनाज़ संधू के सर मिस यूनिवर्स का ताज सजा है । सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के बाद हरनाज़ संधू का जलवा दिखा । 70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता सोमवार सुबह इजराइल के इलियट में आयोजित की कई ।

इससे पहले 21 साल पहले लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था । पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका की प्रतियोगियों को हराकर हरनाज ने यह खिताब अपने नाम किया है । हरनाज़ ने अपनी इस उपलब्धि से देश का नाम रोशन किया है ।

अभिनेत्री-मॉडल हरनाज संधू ने सोमवार को इतिहास रचा है । 80 देशों के प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए – 21 साल बाद भारत ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया ।

बता दें कि संधू से पहले केवल दो भारतीयों  साल 1994 में अभिनेता सुष्मिता सेन और साल 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है ।

चंडीगढ़ निवासी हरनाज संधू, जो पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एमए की पढ़ाई कर रही हैं, उनको पिछले साल की मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया था । पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फरेरा दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने तीसरे स्थान पर रहीं । आखरी राउंड के दौरान संधू से पूछा गया कि वह युवा महिलाओं को क्या सलाह देंगी कि वे आज जिस दबाव का सामना कर रही हैं, उससे कैसे निपटें ।

मिस यूनिवर्स का जवाब – 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरनाज़ ने अपने जवाब में कहा कि – आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करना । अपनी तुलना दूसरों से करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही जरूरी चीज़ों के बारे में बात करें । अपने लिए बोलो क्योंकि तुम अपने जीवन के लीडर हो, तुम अपनी आवाज हो । मुझे खुद पर भरोसा था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *