गिरिडीह: भारतीय सांख्यिकी संस्थान की जमीन को एसडीएम ने कराया मुक्त

ताकते रह गए जमीन के कब्जाधारी
ताकते रह गए जमीन के कब्जाधारी

गिरिडीह: तीन सालो से गिरिडीह प्रशासन के लिए सिरदर्द बने भारतीय सांख्यिकी संस्थान के लंबे चौड़े जमीन को सदर एसडीएम विषालदीप खलको के नेतृत्व मंगलवार को अवैध कब्जा से मुक्त कराया गया। इस दौरान कार्यपालक दंडाधिकारी धीरेंद्र कुमार, सदर सीओ रविभूसन प्रसाद, एसडीपीओ अनिल सिंह, नगर थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी समेत कई अधिकारी मौजूद थे तो दूसरी ओर काफी संख्या में पुलिस जवान भी मौजूद थे। लिहाजा, संस्थान के जमीन पर मौजूद किसी भूमाफिया का एक नही चला और भूमाफियाओं के सामने ही चारदीवारी निर्माण का कार्य शुरू हुआ।

मंगलवार को एसडीएम के नेतृत्व में भारतीय सांख्यिकी संस्थान के जमीन को मुक्त कराया गया। और पूरे जमीन में चारदीवारी निर्माण कार्य शुरू किया गया। सदर अंचल के मकतपुर मौजा के खाता नंबर 27 के 15 एकड़ के करीब इस प्लॉट के प्लॉट नंबर 27, 29, 86, 63 समेत कई प्लॉट को पिछले तीन सालो से कई भूमाफिया अपना बताकर कब्जा करने के प्रयास में थे। यहां तक की भारत सरकार के इस महत्पूर्ण शोध संस्थान के चारो तरफ संस्थान के चारदीवारी को भी जमीदोज कर दिया था।

इस मामले को लेकर जिला प्रशासन करीब तीन साल से परेशान रहा। जबकि 2019 में पूर्व सदर सीओ धीरज ठाकुर ने पूरे प्लॉट को भारतीय सांख्यिकी संस्थान का जमीन होने का रिपोर्ट दे चुके थे। इसके बाद भी सफेदपोश के साथ राजनीति दल के साथ अंचल कार्यालय के अधिकारी और कर्मियों के मिलीभगत से कई नामचीन और चर्चित भूमाफिया लगातार इसके कब्जे के प्रयास में लगे रहे। यहां तक की भारत सरकार के इस जमीन को कब्जा करते हुए कई नामचीन भूमाफियाओं ने प्लॉट के खरीदबिक्री के प्रयास तक में थे।

इस दौरान जब संस्थान के इंचार्ज अभिसेक मंडल ने सदर एसडीएम विषालदीप खलको से गुहार लगाया तो एसडीएम हरकत में आए और भारतीय सांख्यिकी संस्थान के चारो तरफ चारदीवारी निर्माण का निर्देश दिया। इसके बाद मंगलवार से चारदीवारी निर्माण का कार्य शुरू किया। तो संस्थान की और से एक साथ कई मजदूर और मिस्त्री को निर्माण कार्य में लगाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.